Types of Savings Account: बैंकों में खुलते हैं कई प्रकार के सेविंग अकाउंट, जानें- आपके लिए क्या है सही?

Types of Savings Account: बैंक में जब खाता खुलवाने जाएं तो एक बात का ध्यान रखें कि आप खाता किसके लिए खुलवा रहे हैं, क्योंकि जिसके लिए खाता खुलवा रहे हैं, उसी का ही खाता खुलवाएं। उदाहरण के तौर पर मानो आप बच्चे का खाता खुलवाना चाहते हैं तो बच्चे वाला सेविंग खाता चुने ना कि रेगुलर सेविंग खाता।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Feb 2023 10:59 AM GMT
Types of Savings Account:
X

Types of Savings Account (सोशल मीडिया)  

Types of Savings Account: आजकल तो सभी के पास बैंक में खाते हैं। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम जनधन योजना के बाद से बैंकों के खाते खुलने की बाढ़ सी आई। लेकिन क्या आपको पता है कि आपने बैंक में जो खाता खुलवाया है, वह किस प्रकार का अकाउंट है? वैसे तो आमतौर पर बैंक लोगों के सेविंग्स अकाउंट खोलता है। लेकिन सेविंग्स अकाउंट में भी बैंकों में कई प्रकार के खोले जाते हैं। इसलिए आप जब भी आगे से बैंक में कोई सेविंग अकाउंट खुलवाने जाएं तो यह हमेशा ध्यान रखें कि क्या आपको किसी प्रकार की सेविंग अकाउंट की जरूरत है। तो आइये इस लेख के माध्यम से आपको यह जानकारी मुहैया करवाते हैं कि बैंकों कितने प्रकार के सेविंग अकाउंट खुले जाते हैं ?

रेगुलर सेविंग अकाउंट

देश की बैंकों में सबसे अधिक रेगुलर सेविंग अकाउंट खोला जाता है। इस खाते में पैसा निकालने और जमा करने की कोई सीमा नहीं होती है। हालांकि, इस खाते में मिनिमम पैसा रखने की शर्त होती है। इस शर्त से नीचे जाने पर खातों से पैसा कटना शुरू हो जाता है।

जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट

बैंक में ग्राहक जीरो बैलैंस सेविंग अकाउंट भी खोल सकते हैं। इसमें भी जितना चाहें पैसा निकाल व जमा कर सकते हैं। जैसे की खाते के नाम से ही पता चलता है कि यह जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट है तो इसमें मिनिमम बैसेंल रखने की कोई सीमा नहीं होती है।

सैलरी सेविंग अकाउंट

बैंकों में सैलरी सेविंग अकाउंट भी खुलता है। हालांकि, यह सुविधा का लाभ केवल उन लोगों को मिलता है जो नौकरी करते हैं और यह खाता कंपनी की ओर से खुलवाया जाता है। यहां पर मिनिमम बैलेंस रखने की कोई सीमा नहीं होती है। लेकिन अगर तीने के अंतराल में खाते में सैलरी नहीं आती तो इसको बैंक रेलुगर खाते में तब्दील कर देती है।

सीनियर सिटिजंस सेविंग अकाउंट

बैंक वरिष्ठ नागारिकों के लिए भी विशेष खाता खोलता है। इसको सीनियर सिटिजंस सेविंग्स अकाउंट कहा जाता है। इस खाते का लाभ केवल 60 साल की ऊपर आयु वाले व्यक्ति ही ले सकते हैं। यहां पर अन्य खातों की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है।

अवयस्क बचत खाता

बहुत लोगों के मन में संशय बनी रहती है कि क्या बैंक में बच्चों के लिए भी कोई खाता होता है। अब इस संशय को दूर कर लीजिए। बैंक बच्चों के लिए भी खाता खोलता है। इसको अवयस्क बचत खाता कहा जाता है। इसको 10 साल से अधिक की उम्र में खोला जाता है और इसमें बच्चे के माता और पिता को सम्मिलित किया जाता है। 18 साल की आयु पूरी होती है, इस खाते बैंक रेगुलर सेविंग अकाउंट में बदल देती है।

महिला सेविंग अकाउंट

महिलाओं को बैंक में खाते खुलवाने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा महिलाएं चाहते हैं महिला सेविंग अकाउंट भी खुलवा सकती हैं। इसको केवल महिलाओं के लिए ही बनाया गया है। महिला सेविंग अकाउंट में कोई प्रकार की बैंक सुविधा प्रदान करता है। जैसे कम ब्याज पर लोन, पैसा जमा करने पर अधिक ब्याज और शॉपिंग पर अतिरिक्त छूट इत्यादि।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story