Credit Suisse: बिक गया क्रेडिट सुइस, स्विस दिग्गज यूबीएस ने खरीदा

Credit Suisse: स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट ने रविवार रात ये घोषणा की। बेर्सेट ने इसे अंतर्राष्ट्रीय वित्त की स्थिरता के लिए एक महान कदम कहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 20 March 2023 12:45 PM GMT
Credit Suisse: बिक गया क्रेडिट सुइस, स्विस दिग्गज यूबीएस ने खरीदा
X
Credit Suisse sold (photo:social media )

Credit Suisse: ग्लोबल बैंकिंग बाजार को उथल-पुथल से बचाने के प्रयास में बैंकिंग दिग्गज "यूबीएस" अपने छोटे प्रतिद्वंद्वी "क्रेडिट सुइस" को 3.2 बिलियन डॉलर में खरीदने को तैयार हो गया है। स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट ने रविवार रात ये घोषणा की। बेर्सेट ने इसे अंतर्राष्ट्रीय वित्त की स्थिरता के लिए एक महान कदम कहा है।

भयानक नतीजे होते

दरअसल, खतरा ये था कि स्विस बैंक क्रेडिट सुइस के पतन से न सिर्फ स्विट्जरलैंड बल्कि ग्लोबल वित्तीय प्रणाली के लिए भयानक परिणाम होने की आशंका थी। स्विस फेडरल काउंसिल, सात सदस्यीय शासी निकाय है जिसमें राष्ट्रपति बेर्सेट शामिल हैं। इस काउंसिल ने एक आपातकालीन अध्यादेश पारित किया जो शेयरधारकों की मंजूरी के बिना विलय की अनुमति देता है।

ऐतिहासिक मोड़

क्रेडिट सुइस के अध्यक्ष एक्सल लेहमन ने इस सौदे को "एक स्पष्ट मोड़" कहा है। लेहमन ने कहा - यह क्रेडिट सुइस के लिए, स्विट्जरलैंड के लिए और वैश्विक वित्तीय बाजारों के लिए एक ऐतिहासिक, दुखद और बहुत ही चुनौतीपूर्ण दिन है।

यूबीएस के अध्यक्ष, कोलम केलेहर ने अधिग्रहण से उभरने वाले "विशाल अवसरों" की सराहना की, और अपने बैंक की "रूढ़िवादी जोखिम संस्कृति" पर प्रकाश डाला। उन्होंने क्रेडिट सुइस की स्वच्छंद कार्य संस्कृति पर कटाक्ष किया क्योंकि क्रेडिट सुइस ज्यादा रिटर्न के लिए कुछ ज्यादा ही जोखिम उठाता था। उन्होंने कहा कि संयुक्त समूह कुल निवेशित संपत्ति में 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के साथ एक विशाल वेल्थ मैनेजर बनाएगा।

162 अरब डॉलर की गारंटी

राष्ट्रपति बेर्सेट ने कहा कि काउंसिल ने क्रेडिट सुइस को कुल 162 बिलियन डॉलर की तरलता की गारंटी देने पर सहमति व्यक्त की थी। पहले क्रेडिट सुइस के लिए 54 बिलियन डॉलर की सार्वजनिक रूप से घोषणा की गई थी लेकिन यह राशि काफी नहीं थी। उन्होंने कहा - हमने पाया किया कि नकदी के आउटफ्लो और बाजारों की अस्थिरता ने प्रदर्शित किया कि आवश्यक विश्वास अब बहाल नहीं किया जा सकता है, और स्थिरता की गारंटी देने वाला एक त्वरित समाधान आवश्यक था।

स्विस वित्त मंत्री करिन केलर-सटर ने कहा कि काउंसिल को "पछतावा है कि ऐसा बैंक, जो कभी स्विट्जरलैंड में एक आदर्श संस्थान था और हमारे मजबूत स्थान का हिस्सा था, इस स्थिति में आने में पहुंच गया।"

स्विट्ज़रलैंड की प्रतिष्ठा को धक्का

दो सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध स्विस बैंकों का संयोजन, जिनमें से प्रत्येक का इतिहास 19वीं शताब्दी के मध्य से जुड़ा हुआ है, एक वैश्विक वित्तीय केंद्र के रूप में स्विट्जरलैंड की प्रतिष्ठा के लिए बहुत बड़े धक्के की तरह है। भले ही दोनों मिल कर एक सिंगल राष्ट्रीय बैंकिंग चैंपियन बन जाएं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story