×

5G Auction: 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को केंद्रीय कैबिनेट की मंज़ूरी, ज़ल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, 4G से होगा 10 गुना तेज

5G Auction: केंद्रीय कैबिनेट ने लंबे समय के बाद 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मंज़ूरी दे दी है। 4G की अपार सफलता के बाद अब 5G स्पेक्ट्रम की शुरुआत को लेकर मांग जारी थी।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 15 Jun 2022 6:25 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2022 6:40 AM GMT)
5G to be launched on October 1
X

5G to be launched on October 1 (Photo Credit: Social Media) 

5G Auction: भारत सरकार (India Government) की केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने लंबे समय से चर्चा का विषय रही 5G स्पेक्ट्रम नीलामी (5G Spectrum Auction) को मंज़ूरी दे दी है। इस मंज़ूरी के तहत अब इसी सप्ताह से 5G की नीलामी (5G Spectrum Auction approval) हेतु आवेदन दर्ज करने की प्रक्रिया की शुरुआत के साथ अगले माह से नीलामी भी शुरू कर दी जाएगी। भारतीय टेलीकॉम (Indian telecom companies) कंपनियों द्वारा 4G की अपार सफलता के बाद अब 5G स्पेक्ट्रम की शुरुआत को लेकर मांग जारी थी, जिसे अब केंद्रीय कैबिनेट ने आधिकारिक रूप से मंजूरी प्रदान कर दी है।

मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को आधिकारिक रूप से मंजूर किया गया है। इसके तहत सरकार ने अपनी सभी योजनाएं बना ली हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा कुल 9 स्पेक्ट्रम की नीलामी की योजना बनाई गई है, जिसमें 600, 700, 800, 1,800, 2,100, 2,300 और 2,500 मेगाहर्ट्ज बैंड के स्पेक्ट्रम शामिल हैं। साथ ही आपको बता दें कि इस नीलामी की वैधता 20 वर्ष तक के लिए रहेगी।

इसी हफ्ते आवेदन, अगले माह नीलामी शुरू

5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मंज़ूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार के आधीन टेलीकॉम विभाग द्वारा इसी सप्ताह नीलामी में प्रतिभाग हेतु आवश्यक आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी तथा इसी के साथ आवेदन दर्ज होने के बाद अगले महीने में नीलामी की प्रक्रिया शुरू करने के पूर्ण आसार बताए जा रहे हैं।

आज होगी औपचारिक ऐलान

बीते दिन केंद्रीय कैबिनेट द्वारा 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को औपचारिक मंज़ूरी मिलने के बाद आज केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा दोपहर करीब 3:30 बजे औपचारिक ऐलान किया जाना है। साथ ही सरकार की ओर से 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की रकम 5 लाख करोड़ रुपए निर्धारित की गई है।

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को लेकर TRAI ने नीलामी के बाद स्पेक्ट्रम के 20 साल की वैधता पर अपनी मंज़ूरी प्रदान कर दी है। पूर्व में भारत सरकार द्वारा अगस्त 2022 तक 5G सेवा शुरू करने के ऐलान के तहत यह बेहद ही बड़ा कदम है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story