×

क्या देश में पेट्रोल डीजल के घटेंगे दाम!, संकेतों पर बोले पेट्रोलियम मंत्री, कही ये बात

Petrol Diesel Prices Cut: ईंधन की कीमतों के मुद्दे पर तेल कंपनियों के साथ कोई चर्चा नहीं हुई है। पुरी ने कहा कि ईंधन की कीमतों में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है।

Viren Singh
Published on: 3 Jan 2024 12:43 PM GMT
Petrol Diesel Prices Cut
X

Petrol Diesel Prices Cut (सोशल मीडिया) 

Petrol Diesel Prices Cut: कुछ दिन पहले मीडिया में इस बात की चर्चा जोरों पर चल रही थी कि केंद्र की मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ी कटौती कर सकती है। सरकार पेट्रोल डीजल 8-10 रुपए प्रति लीटर सस्ता कर लोगों को बड़ी राहत दे सकती है। मीडिया की इन रिपोर्ट के लोगों की निगाहें सरकार पर टिक गईं और ईंधन के भाव का इंतजार कर रही हैं। अब इस पर केंद्र सरकार का बड़ा बयान गया है। सरकार ने पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट को लेकर मीडिया पर चली खबरों का खंडन कर दिया है और इसको अटकलबाजी करार दिया है।

दाम घटाने पर कोई चर्चा नहीं

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने बुधवार मीडिया से बात करते हुए कहा कि ईंधन की कीमतों के मुद्दे पर तेल कंपनियों के साथ कोई चर्चा नहीं हुई है। पुरी ने कहा कि ईंधन की कीमतों में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने पेट्रोल डीजल की कीमतों में कटौती पर कई मीडिया रिपोर्टों को अटकलबाजी बताया है। पुरी की टिप्पणी के बाद तेल विपणन कंपनियों के शेयर की कीमतों में तेजी से उछाल आया है। बुधवार को कारोबार के दौरान हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के शेयरों में 3% से अधिक की वृद्धि हुई, बीपीसीएल और आईओसीएल के शेयरों में क्रमशः 1.6% और 2% की वृद्धि हुई है।

पुरी ने कहा कि हम ऐसी स्थिति में हैं जहां हम प्रति दिन 5 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उपयोग कर रहे हैं। यह हर दिन बढ़ रहा है। अगर वेनेजुएला का तेल बाजार में आता है तो हम इसका स्वागत करेंगे। लाल सागर में व्यापारिक जहाजों पर हमलों के बीच गैस की कीमतों और आपूर्ति के बारे में बोलते हुए पुरी ने कहा कि मुझे लगता है कि कुल कीमत भी नहीं बढ़ेगी। अगर कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होती है तो गैस की कीमतें प्रभावित होंगी।

हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी उपलब्धता सुनिश्चित करना

उन्होंने कहा कि भारत ने कच्चे तेल की आपूर्ति के अपने स्रोतों में विविधता लाया है। हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि उपलब्धता और सामर्थ्य हो। और यह उपलब्धता थोड़ी बढ़ी हुई कीमत पर नहीं आती है। कच्चे तेल की कीमतें 80+ तक पहुंच गई हैं, लेकिन अब वे कम हो गई हैं, लेकिन अत्यधिक अस्थिर स्थिति में हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी उपलब्धता और सामर्थ्य सुनिश्चित करना है।

भारत एक मात्र देश, जहां हुई ईंधन में कटौती

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का एकमात्र देश है जहां ईंधन की कीमतों में कटौती की गई है। अगर आपको लगता है कि भविष्य में कीमतें बढ़ेंगी, तो भगवान से प्रार्थना करें कि कोई अशांति न हो और चीजें सामान्य रहें। पुरी ने कहा कि दक्षिण एशियाई देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगभग 40-80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लेकिन यहां (भारत में) कीमतें कम हो गई हैं। हम दूरदर्शी और दूरदर्शी नेतृत्व के कारण ऐसा करने में सक्षम हैं। केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कटौती दो अवसरों, नवंबर 2021 और मई 2022 में की गई थी और हमने इसे आगे 2023 तक बढ़ाया।

जहां मिलेगा सस्ता तेल वहीं से खरीदेगा भारत

उन्होंने कहा कि बीते एक साल में रूस से आयात कम नहीं हुआ, बल्कि बढ़ा ही है, लेकिन मैं एक बात साफ कर दूं कि भारत का जहां सस्ता तेल मिलेगा, वह वहीं से खरीदेगा। इस समय भारत ऐसी स्थिति में है कि सस्ता तेल बेचने के लिए कई देश कतार में खड़े हुए हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story