×

UP Investor Summit: निवेशकों को लुभा रहा योगी मॉडल, समिट से पहले मिले 1.62 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव

UP Investor Summit: अब तक राज्य सरकार ने 84 कंपनियों के साथ एमओयू साइन किए हैं। इन एमओयू के जारी कुल 1.17 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा और कई राज्य में लाखों लोगों के लिए नए रोजगार अवसर प्रदान होंगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Nov 2022 9:25 AM GMT (Updated on: 27 Nov 2022 11:27 AM GMT)
UP Global Investor Summit
X

UP Global Investor Summit (सोशल मीडिया) 

UP Global Investor Summit: उत्तर प्रदेश में दुरुस्त कानून व्यवस्था व अपराधियों पर लगाम लगाने के चलते ही देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की दोबारा वापसी हुई है। इस वापसी का नतीजा यह रहा है कि अब निवेशकों ने भी सूबे की ओर देखना शुरू कर दिया है। फरवरी माह में प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होने वाला है और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि निवेशक पहले की तुलना में इस बार अधिक निवेश करेंगे। समिट शुरू होने से पहले योगी सरकार के पास निवेशकों के प्रस्तावों की बाढ़ सी आ गई है। अभी तक सरकार को कुल 300 से अधिक नए प्रस्ताव मिल चुके हैं, जोकि 1.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश है। इन नये प्रस्तावों से साफ है कि आने वाले समय में राज्य में युवाओं को रोजगार के कई नए अवसर मिलने वाले हैं।

6 लाख से अधिक पैदा होंगे नए रोजगार

राज्य सरकार के एक अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक ग्लोबल इन्वेस्टर समिट शुरू होने से पहले राज्य सरकार को 379 निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इन प्रस्तावों के जरिए 1.62 लाख करोड़ रुपये निवेश होने वाला है और इस निवेश से आने वाले समय में राज्य के युवाओं को 6.33 लाख रोजगार के नई अवसर प्रदान होंगे। अधिकारी ने बताया कि इस नये निवेश में आईटी और इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र से कुल अभी तक 24 कंपनियों ने राज्य में निवेश करने की इच्छा जाहिर की है जोकि करीब 66006 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

इस समय राज्य निवेशकों के लिए सबसे अच्छा स्थान

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को सफल बनाने के मद्देनजर राज्य सरकार के औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल नंदी ने शनिवार को विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक के दौरान औद्योगिक मंत्री ने कहा कि मौजूदा समय निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश निवेश के लिहाज से सबसे अच्छा स्थान है। योगी सरकार की बेहतर नीतियों के चलते बीते कई वर्षों से बदहाली की हालत झेल रहे सूबे में अब निवेशक निवेश करने की मंशा से लौट रहे हैं। सरकार द्वारा सिंगल विंडो सिस्टम बनाए जाने का सीधा फायदा निवेशकों को मिल रहा है।

मंत्री ने बताया कि योगी सरकार की शानदार कार्यशैली से अब गुजरात के उद्योगपति भी उत्तर प्रदेश में निवेश करने की मंशा प्रकट कर रहे हैं। गुजरात के उद्योगपति सीमन भाई अग्रवाल उत्तर प्रदेश में 25,000 करोड रुपए निवेश करने जा रहे हैं।

87 एमओयू साइन

उद्योग विभाग के मुताबिक, अब तक राज्य सरकार ने 87 कंपनियों के साथ एमओयू साइन किए हैं। इन एमओयू के जारी कुल 1.17 लाख करोड़ रुपये का निवेश है। इस निवेश से 4,96,905 नए रोजगार पैदा होंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story