×

Lulu Group UP Govt MoU: विदेशी खाएंगे यूपी की उगाई सब्जियां और फल, सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम

Lulu Group UP Govt MoU: योगी सरकार ने लुलु ग्रुप के साथ एक समझौता (एमओयू) किया है। लुलु ग्रुप यूपी राजधानी स्थित अपने माल सहित विदेशों में अपने मॉल के 247 हाइपरमार्केट में यूपी के किसानों की फल और सब्जियों खरीदने के साथ उनका निर्यात करेगा।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 24 Feb 2023 9:13 AM GMT
Lulu Group UP Govt MoU
X

Lulu Group UP Govt MoU(सोशल मीडिया) 

Lulu Group UP Govt MoU: यूपी के किसानों की उगाई हुई फल और सब्जियों का स्वाद आने वाले दिनों में विदेश के लोग भी ले सकेंगे। इसको लेकर यूपी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। योगी सरकार ने लुलु ग्रुप के साथ एक समझौता (एमओयू) किया है। लुलु ग्रुप यूपी राजधानी स्थित अपने माल सहित विदेशों में अपने मॉल के 247 हाइपरमार्केट में यूपी के किसानों की फल और सब्जियों खरीदने के साथ उनका निर्यात करेगा। इसके लिए लुलु ग्रुप 500 मिलियन डॉलर का निवेश करने जा रहा है। वहीं, ग्रुप यूपी में गर्मी महीनों में मैंगो फेस्टिवल का आयोजन भी करने जा रहा है।

योगी के नेतृत्व में किसानों की आय हो रही दोगुनी

दुबई में गुरुवार को लुलु ग्रुप ने यूपी सरकार के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह की मौजूदगी में एक एमओयू को साइन किया गया है। इस मौके पर राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि योगी सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए लगातार काम रही है और उनके नेतृत्व में यह काम हो रहा है। यह समझौता इसकी बानगी है। इससे राज्य के कृषि एवं औद्यानिक उत्पादों को बढ़ावा मिलने के साथ इनको अफ्रीकी देशों की अधिक मात्रा में पहुंचाना आसान हो सकेगा। इसके अलावा सरकार अपने विभिन्न सरकारी योजनाओं के जरिए किसानों की आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करावा रही है।

प्रसंस्करण और पैकेजिंग केंद्र होगा स्थापित

बता दें कि लुलु ग्रुप के मौजूदा समय 10 देशों में 247 हाइपरमार्केट के साथ शापिंग माल हैं। इसमें भारत का यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित लुलु माल भी शामिल है। इस एमओयू पर ग्रुप के अध्यक्ष युसुफ अली ने कहा कि यूपी सरकार के साथ ग्रुप के एमओयू साइन करने से हमारे निर्यात को और बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ कृषि और किसानों को भी काफी लाभ मिलेगा। उन्होने कहा कि ग्रुप वैश्विक बाजारों मे लिए यूपी में अपना प्रसंस्करण और पैकेजिंग केंद्र स्थापित करेगा।

इन लोगों ने किया साइन, होगा मैंगों फेस्टिव

वहीं, ग्रुप प्रदेश के आम उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए जून और जुलाई के बीच राज्य में यूपी मैंगों फेस्टिव का आयोजन करने जा रहा है। ज्ञापन में संयुक्त अरब अमीरात के रिटेल ग्रुप लूलू के निदेशक सलीम एमए और प्रदेश सरकार से विशेष सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग योगेश कुमार ने हस्ताक्षर किये हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story