×

UP Vegetable Price Today: सीजनली और हरी सब्जियों से राहत, टमाटर प्याज लहसुन ने बिगाड़ा बजट, जानिए आज के नए भाव

UP Vegetable Price Today 29 November 2023: टमाटर के भाव में बीते दो हफ्तों के इजाफा हो रहा है, जिसके बाद यह 60 रुपए किलो से लेकर 70 रुपये किलो तक पहुंच गया है।

Viren Singh
Published on: 29 Nov 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 3:56 AM GMT)
UP Vegetable Price Today
X

UP Vegetable Price Today (सोशल मीडिया) 

UP Vegetable Price Today 29 November 2023: सर्दी शुरू होते ही उत्तर प्रदेश में सब्जियों के भाव धड़ाम हो गए हैं, जिससे यूपी वासियों को काफी राहत मिली है। सब्जियों के भाव ऐसे समय लुढ़के हैं, जब शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। इससे लोगों के चेहरे में दोहरी खुशी दिखाई दे रही है। पहला सब्जी के भाव कम होने से घर खराब हुआ बजट सुधर रहा है। दूसरा जिनके यहां शादियां हैं, उन्हें शादी के बजट में से सब्जियां पर कम खर्च करना पड़ा रहा है। प्रदेश की मंडी में अधिकांश सब्जियां के भाव में गिरावट आई है। इसमें हरी सब्जियां से लेकर मौसमी सीजन में आने वाली सब्जियां शामिल हैं। हालांकि एकआध सब्जियां महंगी भी हैं, जो खरीदने पर लोगों को बजट खराब कर रही हैं। मंडी में प्याज और टमाटर के भाव बढ़े हुए हैं और यह 50 रुपए के पार चल रहे हैं।

टमाटर सहित इन सब्जियों के बढ़े भाव

टमाटर के भाव में बीते दो हफ्तों के इजाफा हो रहा है, जिसके बाद यह 60 रुपए किलो से लेकर 70 रुपये किलो तक पहुंच गया है। लखनऊ के सब्जी खरीदार मनोज कुमार ने कहा कि हर प्रति वर्ष मौसम की वजह से सब्जियों के भाव काफी बढ़ जाते हैं। इस बार प्याज ने रुलाया है,लेकिन अब इसमें राहत मिली तो टमाटर महंगा हो गया है। इसके अलावा अदरक और लहसुन भी महंगे हैं, जो कि आम लोगों के लिए चिंता का विषय है। इससे उनका बजट खराब हो रहा है। अगर आप आज मंडी में सब्जियां लेने जा रहे हैं तो एक बार इसके भाव जरूर पता कर लें।

लखनऊ में सब्जी का भाव

सब्जी----रुपये प्रति किलो (फुटकर)

प्याज 60 रुपये

परवल- 40 रुपये

शिमला- 40 रुपये

आलू पुराना- 20 रुपए

प्याज 60 रुपये

परवल- 40 रुपये

आलू नया- 30 रुपये

शिमला- 40 रुपये

करेला- 40 रुपये

गाजर- 40 रुपये

सेम- 50 रुपये

तरोई- 55 रुपये

लहसुन- 320 रुपये

फूल गोभी- 12 रुपये/प्रति पीस

भिंडी- 40 रुपये

पालक- 30 रुपये

लौकी- 20 रुपये

कद्दू- 20 रुपये

नीबू- 90 रुपये

धनिया- 30 रुपये

खीरा- 40 रुपये

घुइयां- 40 रुपये

हरी मिर्च- 50 रुपये

अदरक- 180 रुपये

टमाटर- 60 से 70 रुपये

इस वजह से महंगी रहीं सब्जियां

यूपी में अधिकांश समय सब्जियों के महंगे होने पर टमाटर के थोक व्यापारी ने कहा कि टमाटर के भाव में बढ़ोतरी की वजह यूपी समेत देशभर में मॉनसून से पूर्व हुई बारिश है। इससे टमाटर सहित कई सब्जियां की फसल खराब हो गई थीं। इसके अलावा भीषण गर्मी पड़ने से पैदावार कम हुए है। यही वजह है कि अधिकतर दिनों यूपी में सब्जियां के भाव बढ़ रहे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story