×

Vegetable Price1 November 2023: करवा चौथ पर सब्जियां महंगी, टमाटर और प्याज के भाव उड़ा देंगे होश; जानें नए रेट्स

Vegetable Price1 November 2023: सब्जी खरीदार का कहना है कि कुछ समय पहले पहले टमाटर की कीमत 20 किलो, आलू 20 रुपया किलो, गोभी और पत्ता गोभी 30 रुपया प्रति पीस बिक रही थी। अब इनकी कीमतें बढ़ गई हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Nov 2023 12:30 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 12:31 AM GMT)
Vegetable Price1 November 2023
X

Vegetable Price1 November 2023 (सोशल मीडिया) 

Vegetable Price1 November 2023: जिस बारिश के चलते यूपी में सब्जी के भाव बढ़े थे, उसको खत्म हुए एक महीने से ऊपर हो गए हैं, लेकिन सब्जी के दाम हैं, वह थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। सितंबर के आखिरी पखवाड़े में सब्जी के भाव से लोगों को राहत मिली थी, लेकिन यह अधिक दिन बरकरार नहीं रह सकी। अक्टूबर आते ही इसमें हर दिन बदलाव होता रहा और यह पूरे महीने जारी है। कुल मिलाकर जून से शुरू हुआ सब्जी के भाव में इजाफा का सिलसिला अक्टूबर खत्म होने तक जारी है। यूपी में सब्जी के भाव ने लोगों को काफी परेशान किया हुआ है। अधिकांश दिनों मंडियों में सीजनली हरी सब्जियां और अन्य सब्जियां महंगी बिकी। आम जनमानस सब्जी की महंगाई से इस कदर परेशान है कि उसको आर्थिक बजट हिला पड़ा है।

टमाटर भी उछला

मंडी में हरी सब्जियों ने आए दिन बदलाव देने को मिल रहा है। हरी मिर्च, अदरक, लहसुन पहले से महंगे बिक रहे हैं। आलू, टमाटर और प्याज जो लोगों को राहत देते थे, अब वे भी महंगे हो गए हैं। सबसे बुरा हालत लोगों का प्याज ने किया हुआ है। जो प्याज का भाव कुछ दिन पहले 30-35 रुपये पर था। वह अब 80 रुपये किलो के ऊपर चला गया है। अभी इसमें और वृद्धि के अनुमान लगाए हैं। टमाटर और आलू भाव में 10 रुपये किलो की वृद्धि हुई है। टमाटर 35 रुपये से बढ़कर 50 रुपये किलो पहुंच गया है, जबकि लखनऊ में प्याज का फुटकर भाव 80 रुपये किलो चल रहा है। अन्य सब्जियां भी महंगी मिल रही हैं। हालांकि कुछ में गिरावट भी है।

लखनऊ मंडी में सब्जी का भाव

सब्जी का नाम--- फुटकर भाव प्रतिकिलो

अदरक- 120 रुपये किलो

लौकी- 30 रुपये किलो

घुइयां- 80 रुपये किलो

फूल गोभी- 15,20,30 रुपये/प्रति पीस

शिमला- 80 से 100 रुपये किलो के बीच

गाजर- 50 रुपये किलो

सेम- 80 रुपये किलो

लहसुन- 200-300 रुपये किलो

परवल- 50 रुपये किलो

करेला- 30 रुपये किलो

टमाटर- 50 रुपये किलो

प्याज-60-80 रुपये किलो

तरोई- 40 रुपये किलो

भिंडी- 40 रुपये किलो

पालक- 20 रुपये किलो

आलू- 35 रुपये किलो (नया)

आलू-20 रुपए किलो (पुराना)

कद्दू- 40 रुपये किलो

धनिया- 200 रुपये किलो

खीरा- 50 रुपये किलो

नीबू- 80 रुपये किलो

हरी मिर्च- 80 रुपये किलो

जानिए क्यों बढ़े भाव

लखनऊ के एक सब्जी व्यापारी का कहना है कि दिपावली के सीजन का असर बाजार में पर दिखने लगा है। कुछ सब्जियां महंगी हुईं तो कुछ के दाम भी कम हुए हैं। जिनके बाद मंडी में भाव में गिरावट आई है, उनकी पैदावार बढ़ने की वजह से आई है। बीते दिनों तक 160 रुपये किलो बिकने वाला शिमला मिर्च अब आधे दाम 60 रुपये किलो में बिक रहा है।

खरीदारों का यह कहना

सब्जी खरीदार का कहना है कि कुछ समय पहले पहले टमाटर की कीमत 20 किलो, आलू 20 रुपया किलो, गोभी और पत्ता गोभी 30 रुपया प्रति पीस बिक रही थी। अब इनकी कीमतें बढ़ गई हैं। सब्जियों के दामों में उतार चढ़ाव से घर का बजट गड़बड़ा गया है। ऊपर से दिवाली त्योहार पास है और प्याज की कीमतें 80 रुपये किलो पहुंच गई हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story