×

Vegetable Price 15 October 2023: नवरात्रि के पहले दिन लोगों को झटका...बढ़े सब्जियों के भाव; फटाफट चेक कर लीजिए यहां रेट्स

UP Vegetable Price 15 October 2023: सब्जी खरीदने आईं महिलाओं का कहना है कि सब्जियों के भाव में घरों का बजट बिगाड़ दिया है। देख जाए तो जून से लेकर अभी तक सब्जियों के भाव से राहत नहीं मिली है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 15 Oct 2023 12:30 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2023 12:30 AM GMT)
UP Vegetable Price
X

UP Vegetable Price 15 October 2023 (सोशल मीडिया) 

UP Vegetable Price 15 October 2023: अगस्त के आखिरी दिनों में हुई बारिश से यूपी में हरी सब्जियां सहित कई सब्जियां महंगी हो गई थीं। सब्जियों में महंगाई का असर लोगों ने काफी दिनों तक झेला और इसके महंगे होने से लोगों ने मंडियों से सब्जियां खरीदना कम कर दिया, ताकि उनके किचन का बजट न खराब हो। लोगों को सब्जियों के दाम में तेजी पूरे सितंबर महीने में रही। अक्टूबर में लोगों को सब्जियों के भाव से राहत मिलना शुरू ही हुआ था कि कुछ ही दिनों में फिर से सब्जियों के भाव में उतार चढ़ाव होने लगा। बीते कुछ दिनों से प्रदेश में सब्जियों के भाव में हर दिन बदलाव हो रहा है। एक कभी सब्जियां महंगी हो रही हैं, उसके अगले दिन इसके भाव गिर रहे हैं। इस वजह से जनता काफी परेशान है।

पालक, सोया मेथी सहित हरी सब्जियां इस भाव

अगर नवरात्रि के पहले दिन यानी रविवार को प्रदेश की मंडियों में सब्जियों के रेट की बात करें तो इसमें फिर तेजी आई है। इससे पहले शनिवार को इसके भाव में गिरावट हुई थी। मंडी में आने वाले अधिकांश हरी सब्जियों के भाव में कुछ रुपयों की तेजी आ गई है। इसमें पालक 60 रुपये किलो पर पहुंच गया है। सेम 120 रुपये हो गई है। सोया मेथी 200 रुपये किलो हो गई है, जो कि लोगों के लिए चिंता का विषय है।

लखनऊ वाले भी सब्जियों से परेशान

हालांकि टमाटर के भाव से सितंबर से राहत मिल रही है। यह बाजार में 20-30 रुपये किलो पर बने हुए हैं। आलू के भाव बीते कई दिनों से स्थिर हैं। इस दौरान प्याज के भाव में कुछ वृद्धि हुई थी, लेकिन यह वृद्धि राहत के अंदर है। मंडी में प्याज के भाव 30 से 35 रुपये किलो पर बने हैं। ऐसी ही स्थिति यूपी की राजधानी लखनऊ के मंडी में भी दिख रही है। यहां पर इन सब्जियों ने लोगों को परेशान किया हुआ है। अगर आप मंडी से सब्जियां खरीदने जा रहे हैं तो एक बार इसके ताजा भाव जरूरत पता कर लें, क्योंकि आए दिन मंडी में सब्जी के भाव में उतार-चढ़ाव देख रहा है।

लखनऊ में सब्जियां के भाव

सब्जी के नाम---- फुटकर भाव प्रति किलो

सेम---80 रुपये किलो

लहसुन---160 रुपये किलो

फूल गोभी---20 रुपये/प्रति पीस

परवल---50 रुपये किलो

शिमला---60 रुपये किलो

तरोई---40 रुपये किलो

करेला---30 रुपये किलो

गाजर---40 रुपये किलो

नींबू---80 रुपये किलो

भिंडी---30 रुपये किलो

पालक---30 रुपये किलो

आलू---20 रुपये किलो

प्याज--30 रुपये किलो

लौकी---15 रुपये किलो

कद्दू---20 रुपये किलो

टमाटर---15 रुपये किलो

धनिया---160 रुपये किलो

खीरा---20 रुपये किलो

घुइयां---20 रुपये किलो

हरी मिर्च---80 रुपये किलो

अदरक---60 रुपये किलो

सब्जी के भाव पर क्या कहना है लखनऊ के लोगों का

लखनऊ मंडी में सब्जी खरीदने आईं महिलाओं का कहना है कि सब्जियों के भाव में घरों का बजट बिगाड़ दिया है। देख जाए तो जून से लेकर अभी तक सब्जियों के भाव से राहत नहीं मिली है। बीच में कुछ राहत मिली थी, लेकिन वह न काफी थी। उन्होंने आए दिन सब्जियां के भाव में उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। त्यौहार भी शुरू होने वाले ऐसे में खर्च का बोझ बढ़ गया है। घर के बजट को ध्यान में रखते हुए मंडी से सब्जियां खरीद रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story