×

Vegetable Price Today 4 Oct 2023: UP में सब्जियों से राहत नहीं...बिगड़ा रसोई बजट, जानें आज के लेटेस्ट रेट्स

UP Vegetable Price 24 Oct 2023: बीते कुछ महीनों से हम लोग सब्जी के भाव से काफी परेशान हुए हैं। बीच के दिनों थोक सब्जियों के भाव में गिरावट हुई थी, लेकिन यह राहत फुटकर विक्रेता ने लोगों को नहीं दी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 24 Oct 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 24 Oct 2023 1:00 AM GMT)
Vegetable Price 24 Oct 2023
X

Vegetable Price 24 Oct 2023 (सोशल मीडिया) 

UP Vegetable Price 24 Oct 2023: यूपी में सब्जियों के दाम ने लोगों को काफी परेशान किया हुआ है। बारिश के चलते प्रदेश में सब्जी के भाव बढ़े थे। बारिश खत्म हुए एक महीना हो चुका है, लेकिन सब्जियों के भाव में लगी आग बुझने का मन नहीं ले रही है। इस वजह से लोगों के घरों का रसोई बजट तो खराब हो रही है, साथ ही, खाने का स्वाद भी फीका पड़ गया है। सब्जियों के स्वाद में इन सब्जियों का उपयोग किया जाता है, उसके बाद बढ़े हुए हैं। अर्थात हरी मिर्च, हरी धनिया, अदरक और लहसुन के दाम आसमान से बात कर रहे हैं। बीते तीन महीने से हरी मिर्च, अदरक और लहसुन के भाव सूबे में परेशान कर ही रहे थे, ऊपर से हरी धनिया भी महंगी हो गई। बाजार में इस वक्त धनिया के भाव 200 रुपये किलो चल रहे हैं। टमाटर भी महंगा हो गया है। इसमें प्रति किलो 10 रुपये की वृद्धि हुई है।

अधिकांश सब्जियां बाजार में महंगी

जून के आखिरी दिनों से लेकर सितंबर के 10 तारीख तक प्रदेश में सब्जियों लोगों को खूब परेशान किया। सबसे बुरा हाल तो टमाटर ने किया। इस दौरान मंडी में टमाटर के भाव 250 रुपये तक भी पहुंचे। 11 सितंबर के बाद से लोगों को सब्जियां के भाव से राहत मिलना शुरू हुई जो 30 सितंबर तक जारी रही। अक्टूबर लगते ही सब्जियों के भाव में हर दिन बदलाव होने लगा, जो आज तक जारी है।

जुलाई अगस्त की तुलना में भले ही मंडी में इस समय सब्जी के भाव न हो, लेकिन यह फिर अपने रेट की तुलना में अधिक हैं। अक्टूबर में हर दिन हो रहे परिवर्तन से सब्जी विक्रेता तो परेशान ही हैं। साथ ही खरीदार भी परेशान हो रहे हैं। वह जब भी मंडी में आते हैं तो उन्हें भाव में परिवर्तन दिखाई पड़ता है। मंगलवार को भी मंडी में सब्जियों के भाव तेजी दिखाई दी है। यही स्थिति राजधानी लखनऊ में भी है। वहीं, कुछ सब्जियों के भाव में गिरावट भी है, जिससे लोगों को फौरी राहत मिल रही है।

लखनऊ में सब्जी के ताजा भाव

सब्जी के नाम---थोक भाव प्रतिकिलो

गाजर- 40 रुपये किलो

सेम- 80 रुपये किलो

लहसुन- 160 रुपये किलो

परवल- 50 रुपये किलो

शिमला- 80 रुपये किलो

तरोई- 40 रुपये किलो

करेला- 30 रुपये किलो

फूल गोभी- 30 रुपये/प्रति पीस

भिंडी- 30 रुपये किलो

पालक- 30 रुपये किलो

आलू- 25 रुपये किलो

प्याज 30 रुपये किलो

लौकी- 15 रुपये किलो

कद्दू- 20 रुपये किलो

टमाटर- 20 रुपये किलो

घुइयां- 20 रुपये किलो

धनिया- 160 रुपये किलो

खीरा- 20 रुपये किलो

हरी मिर्च- 80 रुपये किलो

अदरक- 60 रुपये किलो

नीबू- 80 रुपये किलो

सब्जी के भाव पर लोगों ने कही यह बात

राजधानी लखनऊ में आए कुछ सब्जी खरीदारों का कहना है कि बीते कुछ महीनों से हम लोग सब्जी के भाव से काफी परेशान हुए हैं। बीच के दिनों थोक सब्जियों के भाव में गिरावट हुई थी, लेकिन यह राहत फुटकर विक्रेता ने लोगों को नहीं दी। मनमाने दाम से सब्जियों की बिक्री करते रहे। अब फिर से जब दाम बढ़ें तो लोग परेशान हो रहे हैं। त्योहारों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। घरों मे सब्जियों की मांग अधिक होने लगी है, लेकिन इसके भाव से राहत नहीं मिली रही है। आज बाजार ऐसी कई हरी सब्जी नहीं है 40 से 50 रुपये के बीच न मिल रही हो। अन्य सब्जियां भी 40 रुपये किलो से कम नहीं है। उनका कहना है कि सब्जियों के दाम अधिक होने से आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ा रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story