×

Upcoming IPO: इस महीने पैसा कमाने का आखिरी मौका! अगले हफ्ते खुलेंगे दो आईपीओ, जानिए डिटेल

Upcoming IPO: अगले हफ्ते खुलने वाले दो कंपनियों के आईपीओ का साइज 200 करोड़ रुपये का है। इन कंपनिओं ने अपने अपने आईपीओ के प्राइस बैंड तय कर दिये हैं। इसके अलावा कुछ कंपनियों के आईपीओ स्टॉक मार्केट में लिस्ट भी हो रहे हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Dec 2022 6:26 AM GMT
Upcoming IPO
X

Upcoming IPO(सोशल मीडिया) 

Upcoming IPO: दिसंबर साल का आखिरी महीना है और इस महीने भी कमाई का मौका बना हुआ है। हालांकि यह मौका उनके लिए आया है जो शेयर बाजार के जरिए कमाई करते हैं। अगले सप्ताह दो कंपनी के आईपीओ बाजार में खुलने जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, इन दोनों कंपनियों के आईपीओ का साइज 200 करोड़ रुपये का है। ऐसे में बाजार निवेशकों के पास साल के आखिरी दिनों में पैसा कमाने का अच्छा मौका आया है। अगर इन कंपनियों के आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो आईपीओ से जुड़ी जानकारी जरूर लें।

केफिन टेक्नोलॉजीज

अगले सप्ताह केफिन टेक्नोलॉजीज कंपनी का आईपीओ बाजार में सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है। यह आईपीओ 19 दिसंबर को खुलेगा और 21 दिसंबर तक चलेगा। यानी निवेशकों के पास तीन दिन तक आईपीओ में पैसा लगाने का मौका रहेगा। कंपनी ने आईपीओ के माध्म से बाजार से 1500 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। आईपीओ का प्राइस बैंड 347-366 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। आईपीओ पूरी तरह ओएफसी यानी ऑफर ऑफ सेल रहेगा। मतलब आईपीओ से हुई कमाई कंपनी के खाते में नहीं जाएगी। वहीं, कंपनी ने आईपीओ के लिए कुछ हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स(QIBs), हाई-नेट वर्थ वाले व्यक्तियों (HNI) और रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित किया है। कंपनी ने QIBs के लिए 75 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व किया है। HNI के लिए 15 प्रतिशत हिस्सा और रिटेल के लिए 10 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व किया गया है।

एलिन इलेक्ट्रॉनिक्स

इस हफ्ते एक अन्य कंपनी का आईपीओ भी खुलने जा रहा है। 20 दिसंबर को Elin Electronics कंपनी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहा है। 22 दिसंबर को आईपीओ बंद होगा। आईपीओ साइज 475 करोड़ रुपये का है। आईपीओ का आईपीओ फ्रेश और ओएससी होगा। कंपनी आईपीओ के जरिये 175 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी करेगी,जबकि 300 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री ओएफसी के जरिए होगी। निवेशकों को इस आईपीओ के लिए कम से कम 14,820 रुपये निवेश करने होंगे,क्योंकि कंपनी ने आईपीओ का लॉट साइज 60 शेयरों का तय किया है।

इन आईपीओ की होगी लिस्टिंग

इसके अलावा अगले कारोबारी सप्ताह में 6 कंपनियों के आईपीओ स्टॉक मार्केट में लिस्ट होंगे। जिन कंपनी के आईपीओ बाजार में लिस्ट होने जा रहे हैं,उसमें PNGS Gargi Fashion Jewellery, All E Technologies, Droneacharya Aerial Innovations, Sula Vineyards, Abans Holdings और Landmark Cars हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story