×

UPI in France: एफिल टॉवर पर जेब से नहीं UPI से करें पेमेंट, फ्रांस ने किया समझौता...भारतीयों की बल्ले-बल्ले

UPI in France: फ्रांस में भी भारत के यूपीआई के जरिए अब बिलों का भुगतान करने की सुविधा हासिल हो गई है। यह साझेदारी फ्रांस में यूपीआई के लिए एक मील का पत्थर साबित होने वाली है।

aman
Report aman
Published on: 2 Feb 2024 5:16 PM GMT
UPI in France
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

UPI in France: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के यूपीआई (UPI) को वैश्विक स्तर पर ले जाने का सपना साकार होता नजर आ रहा है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में फ्रांस की राजधानी पेरिस में UPI की लॉन्चिंग हो गई। खासतौर पर विश्व प्रसिद्ध एफिल टावर (Eiffel Tower) के पास भारत के सबसे बड़े 'पेमेंट इंटरफेस' का इस्तेमाल किया जा सकेगा। बता दें, भारत के नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया अर्थात NPCI ने फ्रांस के ऑनलाइन पेमेंट कलेक्शन 'Lyra' के साथ संयुक्त रूप से इसकी लॉन्चिंग की है।

UPI की धमक फ्रांस में, Lyra से मिलाया हाथ

कहने का मतलब है कि, अब फ्रांस में भी भारत के यूपीआई (UPI) की धमक देखने को मिलेगी। यूपीआई के जरिए बिलों के भुगतान की सुविधा हासिल हो गई है। फ्रांस में यूपीआई सुविधा को मुहैया कराने के लिए इसके लिए एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने ई-कॉमर्स और करीबी भुगतान में अग्रणी फ्रांसीसी कंपनी लायरा (Lyra) के साथ हाथ मिलाया है।

एफिल टॉवर पर UPI से भुगतान एक्सेप्ट

यह साझेदारी फ्रांस में यूपीआई के लिए 'मील का पत्थर' साबित होने वाली है। फ्रांस के मशहूर एफिल टॉवर (Eiffel Tower,France) यूपीआई भुगतान एक्सेप्ट करने वाला देश का पहला संस्थान बन गया है। जिससे उसका टिकट खरीदने के लिए भारतीय पर्यटकों (Indian tourists) के लिए लेन-देन प्रक्रिया सरल हो गई है।

भारतीय पर्यटकों के लिए आसानी

उल्लेखनीय है कि, एफिल टावर देखने जाने वालों में भारतीय पर्यटकों की संख्या काफी अधिक होती है। इंडियन टूरिस्ट अब यूपीआई के जरिये आसानी से ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं। यह ताजा घोषणा भारतीय पेरिस में गणतंत्र दिवस मनाने के लिए आयोजित भारतीय दूतावास (Indian Embassy in France) के एक कार्यक्रम के दौरान की गई।

सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांजक्शन

इस कदम को भारतीयों के लिए बड़े तोहफे के रूप में देखा जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें, भारतीय पर्यटक एफिल टावर पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का दूसरा सबसे बड़ा समूह है। साथ ही, भारतीय व्यापारी वेबसाइट पर क्यूआर कोड (QR code) को स्कैन करने तथा अपने भुगतान में परेशानी से बचने के लिए अपने यूपीआई संचालित ऐप का उपयोग कर सुरक्षित ऑनलाइन लेन-देन कर सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story