×

विजय माल्या को झटका: अब बैंक संपत्ति नीलाम कर वसूलेंगे कर्ज, ED ने भरी हामी

Vijay Mallya: अब बैंक ED द्वारा जब्त की गई माल्या की संपत्ति को नीलाम कर अपना कर्ज वसूल सकेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 28 May 2021 4:22 AM GMT (Updated on: 28 May 2021 4:23 AM GMT)
विजय माल्या को झटका: अब बैंक संपत्ति नीलाम कर वसूलेंगे कर्ज, ED ने भरी हामी
X

विजय माल्या (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Vijay Mallya: भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) समेत 17 भारतीय बैंकों को कुल 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाकर भारत से फरार विजय माल्या (Vijay Mallya) की संपत्ति अब सरकारी बैंकों (Government Banks) को देने का निर्णय लिया गया है। इस फैसले से सरकारी बैंकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने विजय माल्या की लगभग 9 हजार करोड़ की संपत्तियों को सरकारी बैंकों को देने का फैसला किया है। अब बैंक ED द्वारा जब्त की गई माल्या की संपत्ति को नीलाम कर अपना कर्ज वसूल सकेंगे। बता दें कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग कोर्ट (PMLA Court) ने ED को भगोड़े विजय माल्या की जब्त संपत्ति को बैंकों को ट्रांसफर करने का आदेश दिया था।

कोर्ट ने दिया था ये आदेश

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग कोर्ट (PMLA Court) ने अपने आदेश में कहा था कि ईडी द्वारा जब्द की गई विजय माल्या की संपत्ति पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की अगुवाई में बने 17 बैंकों के कंसोर्टियम का हक है। ऐसे में कोर्ट ने ईडी को माल्या की संपत्तियों को बैंकों को ट्रांसफर करने का आदेश सुनाया था। कोर्ट ने कहा था कि माल्या की जब्त संपत्ति के इंचार्ज अब बैंक होंगे और वे इस संपत्ति को नीलाम करके अपना कर्ज वसूल सकेंगे।

पहले तो प्रवर्तन निदेशालय ने विजय माल्या की जब्त की गई संपत्ति को बैंको को ट्रांसफर करने से मना कर दिया था, हालांकि अब एजेंसी इस फैसले को मान गई है। इसके साथ ही PMLA कोर्ट ने बैंकों को एक कैविएट भी जारी किया है। अदालत ने बैंकों को एक अंडरटेकिंग जमा करने को कहा है। जिसमें बैंकों से कहा गया है कि अगर इस मामले में विजय माल्या दोषी नहीं पाया जाता है तो वे PMLA एक्ट के तहत उसकी संपत्ति वापस कर देंगे।

विजय माल्या (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे शुरू हुआ विजय माल्या के लिए मुश्किल दौर

कभी भारत के सक्सेसफुल बिजनेसमैन रह चुके विजय विट्टल माल्या आज बहुत ही मुश्किल दौर का सामना कर रहा है। माल्या ने भारतीय स्टेट बैंक समेत 17 भारतीय बैंकों को कुल 9 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक का चूना लगाया है। विजय माल्या की मुश्किलें किंगफिशर एयरलाइंस के नाकाम होने के साथ ही शुरू हो गई थी। एयलाइंस घाटे में डूबती नजर आ रही थी और माल्या ने भी इसे बंद करने की सोच ली थी।

लेकिन साल 2010 में उन्होंने अपनी इस एयरलाइंस को एक नई जिंदगी देने के बारे में सोचा। लेकिन ये काम इतना आसान नहीं था, उन्होंने इसके लिए बैंकों से मोटा लोन लिया, जिसके बाद से विजय माल्या की मुश्किलें आज तक कम नहीं हुई। किंगफिशर आखिरकार 2012 में बंद हो गई, और उनका पूरा बिजनेस लगभग खत्म हो गया। मार्च 2013 तक इसका कुल घाटा 16,023 करोड़ तक पहुंच गया। इस बीच एक दिन खबर आई कि माल्या अपने परिवार के साथ लंदन चले गए हैं, जिसके बाद अदालत ने विजय माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story