×

Flight Cancelled: विस्तारा अब तक कैंसिल हो चुकी 100 से अधिक उड़ानें, कुछ लेट, मंत्रालय ने लिया एक्शन

Flight Cancelled Today: जो उड़ानें कैंसिल हो रही हैं, उसके रूप में या तो हम अपने प्रभावित ग्राहकों को वैकल्पिक उड़ान विकल्प प्रदान कर रहे हैं या फिर उन्हें रिफंड की पेशकश कर रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 2 April 2024 7:31 AM GMT (Updated on: 2 April 2024 7:42 AM GMT)
Flight Cancelled Today
X

Flight Cancelled Today (सोशल माीडिया) 

Flight Cancelled Today: अगर आप आज एयलाइंस से कोई घरेलू यात्रा पर जा रहे हैं तो सबसे पहले यह खबर पड़े लें, कहीं ऐसा न हो कि आप एयरपोर्ट के लिए अपने घर से निकले और बाद में आपको फिर वापस घर आना पड़े। दरअसल, हवाई सेवा प्रदाता कंपनी विस्तारा एयरलाइंन इन दिनों अपने पायलट की कमी से जूझ रही है, जिसका असर उसके संचालन पर दिखाई पड़ रहा है। सोमवार को कुछ हवाई सेवा प्रभावित होने के बाद मंगलवार को भी विस्तारा एयरलाइंन की कई हवाई सेवाओं पर असर पड़ा है। विस्तारा एयलाइंस ने मंगलवार को भी अपने कई घरेलू उड़ानें कैंसिल कर दी हैं। इसमें दिल्ली से लेकर कोलकाता की यात्रा शामिल है। बीते कुछ दिनों से विस्तारा एयरलाइंस की 100 से अधिक उड़ानें रद्द होने और लेट होने पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MOCA) ने कंपनी से जवाब मांगा है।

MOCA ने मांगा जवाब

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MOCA) ने टाटा की एयरलाइन Vistara से जवाब मांगा है। मंत्रालय ने एयलाइन कंपनी से पूछा कि आखिर क्यों फ्लाइट कैंसिल और लेट रही हैं। मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि पिछले सप्‍ताह के दौरान 100 से ज्‍यादा उड़ाने कैंसिल और लेट हुई थीं. वहीं कई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि आज विस्‍तारा एयरलाइंस की करीब 70 फ्लाइट कैंसिल हो सकती हैं. ऐसे में यात्रियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए एयरलाइन से जवाब मांग गया है।

आज शहरों की इतनी उड़ानें रद्द

मिली जानकारी के मुताबिक कि विस्तारा एयरलाइंस ने मंगलवार को अपनी कई घरेलू उड़ानें कैंसिल की है, जिससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। एयरलाइंस कंपनी ने नई दिल्ली के 5 घरेलू उड़ानें रद्द की हैं, जबकि बेंगलुरु के लिए 3 और कोलकाता के लिए दो उड़ानें रद्द की गई हैं। कंपनी ने यह फैसला पायलटों की कमी के चलते लिया है और उड़ानें रद्द होने पर यात्रियों को रही परेशानी से अपनी खेद प्रकट किया है।

इस वजह से उड़ानें हो रहीं कैंसिल

विस्तारा एयलाइंस अपने बयान में कहा कि पिछले कुछ दिनों में चालक दल की अनुपलब्धता सहित विभिन्न कारणों से बड़ी संख्या में उड़ान रद्द करने और देरी का सामना करना पड़ा है। हम स्वीकार करते हैं और हमारे ग्राहकों को इससे होने वाली असुविधा के बारे में गहराई से चिंतित हैं। हमारी टीमें ग्राहकों की असुविधा को कम करने की दिशा में काम कर रही हैं।

कुछ मार्गों पर ये विमान किये गए तैनात

एयरलाइन ने यह भी कहा है कि "हमारे नेटवर्क में पर्याप्त कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए" अपनी संचालित उड़ानों की संख्या को अस्थायी रूप से कम करने का निर्णय लिया है। हमने जहां भी संभव हो, उड़ानों को संयोजित करने या अधिक संख्या में ग्राहकों को समायोजित करने के लिए चुनिंदा घरेलू मार्गों पर हमारे B787-9 ड्रीमलाइनर और A321neo जैसे बड़े विमानों को भी तैनात किया है।

ग्राहकों को कंपनी दे रही यह विकल्प

कंपनी ने कहा कि जो उड़ानें कैंसिल हो रही हैं, उसके रूप में या तो हम अपने प्रभावित ग्राहकों को वैकल्पिक उड़ान विकल्प प्रदान कर रहे हैं या फिर उन्हें रिफंड की पेशकश कर रहे हैं। हम समझते हैं कि इन व्यवधानों से हमारे ग्राहकों को काफी असुविधा हुई है, और हम इसके लिए उनसे ईमानदारी से माफी मांगते हैं। हम स्थिति को स्थिर करने की दिशा में काम कर रहे हैं और बहुत जल्द अपनी नियमित क्षमता का संचालन फिर से शुरू करेंगे।

कल भी उड़ानें हुईं रद्द

बता दें कि इससे पहले सोमवार को भी कंपनी ने इसी वजह से अपनी कई घरेलू उड़ानों को कैंसिंल किया था और कुछ देरी से उड़ी थीं। 1 अप्रैल को 50 से अधिक उड़ानें रद्द हुई थीं, जबकि 160 से अधिक उड़ानें लेट हुई थीं। विस्तारा एयरलाइंस टाटा ग्रुप की कंपनी है और इसका टाटा ग्रुप की ही अन्य एयरलाइंस एयर इंडिया के साथ विलय होने वाला है। कुछ ये भी वजह मानी जा रही है, इतनी भारी संख्या में उड़ानों का लेट होना।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story