×

Vostro Accounts: क्या होता है वोस्ट्रो अकाउंट, जिसे RBI ने दी है खोलने की अनुमति

Vostro Accounts: RBI ने HDFC, केनरा बैंक, SBI, इंडसइंड बैंक और UCO बैंक द्वारा विशेष वोस्ट्रो खाते खोलने को मंजूरी प्रदान की है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 26 Nov 2022 9:56 AM GMT
Vostro Accounts
X

Vostro Accounts(सोशल मीडिया) 

Vostro Accounts: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में बैंकों को 12 स्पेशल 'वोस्ट्रो खाता' खोलने की अनुमति दी है। केंद्रीय बैंक ने यह कदम पहली बार नहीं उठाया है, इससे पहले भी वोस्ट्रो खाता खोलने की अनुमित प्रदान कर चुका है। सवाल यह उठता है कि आखिर वोस्ट्रो अकाउंट्स होता क्या है और केंद्रीय बैंक इसको खोलने की आखिर क्यों अनुमित प्रदान करता है. तो आईये जानते हैं इन्ही सवालों को इस लेख के माध्मय से।

क्या है वोस्ट्रो अकाउंट्स

जब देश का कोई घरेलू बैंक विदेशी की किसी बैंक में मुद्रा रखता है, उसके वोस्ट्रो अकाउंट्स कहते हैं। वोस्ट्रो खाते ऐसे खाते हैं जो एक बैंक दूसरे, अक्सर विदेशी बैंक की ओर से रखता है, जोकि यह संवाददाता बैंकिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह धन रखने वाला बैंक विदेशी समकक्ष के खाते के लिए संरक्षक के रूप में कार्य करता है। वोस्ट्रो एक लेटिन शब्द है, जिसका अर्थ 'आपका' होता है। इन खातों का उपयोग विदेशी मुद्रा या विदेशी व्यापार के निपटान के लिए किया जाता है।

और खुले 12 स्पेशल "वोस्ट्रो अकाउंट्स

बीते शुक्रवार को शीर्ष बैंक के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये में आयात निर्यात व्यापार की सुविधा देने के लिये बैंकों को 12 स्पेशल "वोस्ट्रो अकाउंट्स" खोलने की अनुमति प्रदान की है। इससे पहले भी केंद्रीय बैंक ने घरेलू बैंक यूको और इंडसइंड बैंक को रुपये में विदेशी व्यापार की सहूलियत देने के लिए 9 विशेष वोस्ट्रो खाते खोलने की मंजूरी दी थी।

रुस बैंकों ने भारत में खोला वोस्ट्रो खाता

बीत दिनों को भारतीय मुद्रा में विदेशी व्यापार की सुविधा के लिए दो रूसी बैंकों सर्बैंक और वीटीबी बैंक ने दिल्ली स्थित शाखाओं में एक विशेष वोस्ट्रो खाता खोले हैं।

वोस्ट्रो अकाउंट्स पर यह बात कही रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव

भारत में स्थित रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव का कहना था कि रूस और भारत ने राष्ट्रीय मुद्राओं में भुगतान तंत्र स्थापित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। रूस और भारत ने डी-डॉलरीकरण के संबंध में क्या प्रगति की है, यह पूछे जाने पर एक टीवी साक्षात्कार में उन्होंने कहा था, मैं आपको अभी एक सटीक तारीख नहीं बता सकता, लेकिन मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि हमने इस वार्ता में महत्वपूर्ण प्रगति की है। "मैं दोहराता हूं, हम 2014 से इस तंत्र का उपयोग कर रहे हैं, अब हमें अपनी साझेदारी के सभी क्षेत्रों को कवर करने के लिए इसका विस्तार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा इस तंत्र को सही तरीके से अपग्रेड किया जा रहा है। "मुझे लगता है कि हम निकट भविष्य में इस तंत्र का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

इन बैंकों को मिली मंजूरी

RBI ने HDFC, केनरा बैंक, SBI, इंडसइंड बैंक और UCO बैंक द्वारा विशेष वोस्ट्रो खाते खोलने को मंजूरी की है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story