×

लखपति बने एक दिन में: वेडिंग सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, होगी जमकर कमाई

इसमें थीम का चयन से लेकर कई विक्रेताओं के साथ समन्वय और विवाह करने जा रहे जोड़े व परिवारों के साथ कम्युनिकेशन की जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर निभाते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 Dec 2020 4:37 AM GMT
लखपति बने एक दिन में: वेडिंग सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, होगी जमकर कमाई
X
लखपति बने एक दिन में: वेडिंग सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, होगी जमकर कमाई

नई दिल्ली: आजकल शादियों का सीजन चल रहा है । और आप इस वेडिंग सीजन आप कुछ करने की सोच रहे है और आप क्रिएटिव हैं और कोई नया बिजनेस करना चाहते हैं तो देर किस बात की। जानते हैं इस सीजन कैसे अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस समय वेडिंग इंडस्ट्री का मार्केट करीब 50 बिलियन डॉलर का है। देशभर में फैली महामारी का भी इस पर असर नहीं दिखाई दे रहा क्योंकि आज के समय में हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाना चाहता है तो ऐसे में वेडिंग इंवेट प्लानर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज के समय में यह बेहतर करियर ऑप्शन बन कर सामने आया है।

वैसे एक समय था जब लोगों की शादी रिश्तेदार, पंडित जी शादी कराते थे अब मैरिज ब्यूरों ये काम कर रहे है। वैसे आज के टाइम में इस बिजनेस को करने के लिए आप कई तरह के कोर्स भी कर सकते हैं। आप डिप्लोमा इन वेडिंग प्लानिंग कर सकते हैं। इसके अलावा सर्टिफिकेट कोर्स इन इवेंट मैनेजमेंट कर सकते हैं।

वेडिंग प्लानर

इस फील्ड में आपको कई तरह के ऑप्शन मिल जाते हैं। शादी को आजकल पूरी तरह प्लान करके आयोजित किया जाता है। इसमें थीम का चयन से लेकर कई विक्रेताओं के साथ समन्वय और विवाह करने जा रहे जोड़े व परिवारों के साथ कम्युनिकेशन की जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर निभाते हैं। इसमें करियर बनाने के लिए उम्मीदवार को प्रोफेशनल स्क‍िल के साथ-साथ मल्टी टास्क‍िंग, क्व‍िक डिसिजन जैसे गुण होने चाहिए।

यह पढ़ें...फिलहाल ग्रामीण उद्योग से 80000 करोड़ का टर्नओवर, अगले दो सालों में 5 लाख करोड़ करने की योजना: गडकरी

जिम्मेदारी और खर्च दे

आपको बता दें वेडिंग प्लानर को आपकी शादी की पूरी जिम्मेदारी और खर्च दे दिया जाता है, जिसमें वह थीम के आधार पर आपकी शादी कराते हैं और अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं। इसके लिए उनके पास एक अच्छा टीम लीडर होता है। इसमें लोग वेतन लेने से शुरू करते हैं, लेकिन कुछ वर्षों के अनुभव के बाद प्रति माह एक लाख तक कमा सकते हैं।

यह पढ़ें...जम्मू-कश्मीर: डीडीसी चुनाव के पांचवे चरण की वोटिंग शुरू, 37 सीटों के लिए डाले जा रहे मतदान

मार्केटिंग कॉस्ट

अगर आप चाहते है की खुद की एक कंपनी बनाई जाए जिसमे पूरी टीम मिलकर काम करे तो इसके लिए ज्यादा हो सकता है और सब कुछ करने के बाद मार्केटिंग कॉस्ट भी ज्यादा आ सकती है। इसके लिए आपको करीब 5 से 10 लाख तक स्टार्टिंग इन्वेस्टमेंट लग सकता है. इसके अलावा आपको अपनी मार्केटिंग में करने भी रुपए खर्च करने होंगे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story