WPI Inflation: महंगाई से मिली राहत, अक्टूबर में थोक महंगाई दर घटकर 8.39 पर पंहुची

WPI Inflation: केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अक्टूबर माह मंगाई दर में कमी आने की बात कही थी। जल्दी ही खुदरा मंहगाई दर आंकड़ें जारी हो सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 14 Nov 2022 7:56 AM GMT (Updated on: 14 Nov 2022 8:53 AM GMT)
Fall in Inflation
X

Fall in Inflation (सोशल मीडिया) 

WPI Inflation: महंगाई को लेकर जो आंकड़ें सामने आए हैं, वह राहत देने वाले हैं। अक्टूबर महीने में देश के थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति (Wholesale price inflation) डबल डिजिट से नीचे आ गई है। इससे पहले बीते सिंतबर महीने में यह डबल डिजिट में बनी हुई थी। अक्टूबर माह में देश का थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 9 फीसदी से नीचे आ गया है। इससे पहले सिंतबर में यह 10 फीसदी से अधिक था। यह जानकारी सोमवार को वित्त मंत्रालय की ओर से मिली है।

अक्टूबर महीने में WPI 8.39 फीसदी हुआ दर्ज

वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर माह में देश का थोक मूल्य सूचकांक आधारिक मुद्रास्फीति घटकर 8.39 फीसदी हो गया है। हालांकि इससे पहले सितंबर महीनें में यह 10.70 प्रतिशत पर थी। अक्टूबर महीनें में थोक मूल्य सूचकांक आधारिक मुद्रास्फीति में आई गिरावट यह साफ संकेत है कि आने वाले दिनों देशभर चीजों के भाव में गिरावट देखने को मिल सकती है।

मंहगाई दर पर दास ने कही थी यह बात

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी अक्टूबर माह की थोक मूल्य सूचकांक आधारिक मुद्रास्फीति में कमी आने की बात कही थी। उन्होंने एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा था कि अक्टूबर में थोक मूल्य सूचकांक आधारिक मुद्रास्फीति दहाई अंक के नीचे आ सकती है। उन्होंने कहा था कि मंहगाई दर को कम करने के लिए आरबीआई और केंद्र सकार ने बीते छह-सात महीनों में कई कदम उठाये हैं।

इस वजह से आई कमी

मंत्रालय का कहना है कि, अक्टूबर महीने में थोक मंहगाई दर में गिरावट आने की वजह खनिज तेलों, बुनियादी धातुओं, गढ़े हुए धातु उत्पादों और कपड़ा की कीमतों में आई कमी है। हालांकि इस दौरान मशीनरी और उपकरणों के दामों इजाफा हुआ है।

सितंबर में इतने फीसदी पर थी खुदरा महंगाई दर

इस साल देश में खुदरा मंहगाई दर में भी तगड़ा इजाफा हुआ है। बीते सिंतबर माह में भारत की खुदरा मंहगाई दर 7.41 फीसदी पर थी। इसस पहले बीते साल की इस सामान अवधि में यह 4.35 फीसदी पर थी। जल्दी ही सरकार अक्टूबर महीने के खुदरा मंहगाई दर के आंकड़ें जारी कर सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story