×

Wholesale Inflation: थोक महंगाई से राहत, जनवरी में WPI घट कर हुई 4.73 फीसदी

Wholesale Inflation: दिसंबर की तुलना में जनवरी में थोक महंगाई दर में 0.2 फीसदी की गिरावट आई है। दिसंबर में थोक महंगाई दर 4.95 फीसदी पर थी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 14 Feb 2023 7:22 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2023 8:31 AM GMT)
Wholesale Inflation
X

Wholesale Inflation (सोशल मीडिया)  

Wholesale Inflation: खुदरा महंगाई दर से झटका मिलने के बाद लोगों को थोक महंगाई दर से राहत मिली है। जनवरी, 2023 के मंगलवार को देश के थोक महंगाई दर के आंकड़ें जारी कर दिये गए हैं। जारी हुए आंकड़ों से लोगों को राहत मिली है। जनवरी माह में देश में थोक महंगाई दर 4.73 फीसदी दर्ज की गई है। दिसंबर की तुलना में जनवरी में थोक महंगाई दर में कमी आई है और 0.02 फीसदी घटी है। वहीं, दिसंबर में थोक महंगाई दर 4.95 फीसदी पर थी।

मंत्रालय ने बताई गिरावट की वजह

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (Ministry of Statistics and Program Implementation) ने मंगलवार को देश की जनवरी महीन की थोक महंगाई दर के आंकड़ें जारी किये हैं। मंत्रालय के मुताबिक, जनवरी 2023 में थोक महंगाई दर में आई गिरावट की प्रमुख वजह खनिज तेल, रसायन और रासायनिक उत्पादों, कपड़ा, कच्चा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और कपड़ा के मूल्यों में आई कमी बताई गई है। इनमें गिरावट की वजह से जनवरी 2023 में थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति घटकर 24 महीने के निचले स्तर 4.73 प्रतिशत पर आ गई है। हालांकि इस दौरान देश में खाद्य महंगाई दर में वृद्धि हुई है।

खाने पीने की चीजों के बढ़े दाम

मंत्रालय के मुताबिक, जनवरी 2023 में खाद्य महंगाई दर 2.95 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। दिसंबर में 0.65 फीसदी थी। दाल की महंगाई दर 15.65 फीसदी दर्ज हुई है। इससे पहले दिसंबर 2022 में ये 14 फीसदी पर थी। दूध के प्रोडक्ट्स में भी बढ़ोतरी आई है। जनवरी में दूध प्रोडक्ट्स की महंगाई दर 8.96 फीसदी पर आ गई है. ये दिसंबर में 6.99 फीसदी पर रही थी.

इन चीजों में आई गिरावट

हालांकि ईंधन और बिजली टोकरी मुद्रास्फीति जनवरी में घटकर 15.15 फीसदी हो गई है। इससे पहले यह दिसंबर में 18.09 फीसदी पर थी। विनिर्मित उत्पादों में महंगाई दर जनवरी में 2.99 फीसदी दर्ज हुई है,जबकि दिसंबर में यह 3.37 फीसदी पर थी।

थोक महंगाई दर से आरबीआई को राहत

केंद्रीय बैंक ने देश में महंगाई दर का लक्ष्य 4-6 फीसदी पर रखा है। थोक महंगाई दर के आंकड़ों के आरबीआई को थोड़ी राहत मिली होगी,लेकिन सोमवार को देश की खुदरा महंगाई दर के जारी हुई आंकड़ों ने आरबीआई को चिंतत कर दिया होगा।

जनवरी में खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी

13 फरवरी को देश में खुदरा महंगाई दर के आंकड़ें जारी हुई हैं। जनवरी यह बढ़कर 6.52 प्रतिशत पर पहुंच गई है। जो कि तीन महीने के उच्च स्तर पर है। इससे पहले अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर 6.77 फीसदी पर थी। उसके बाद लगातार दो महीने नंवबर और दिसंबर में खुदरा महंगाई दर घटकर 5 फीसदी पर आ गई थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story