×

सबसे कम उम्र की महिला अरबपति, Tinder-Bumble से आईं चर्चा में, जानें इसके बारे में

बंबल की शुरुआत व्हिटनी वॉल्फ हर्ड ने 2014 में की थी। व्हिटनी बंबल के कॉम्पिटीटर ऐप टिंडर की को-फाउंडर भी थीं। 2019 की शुरुआत में अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फर्म ब्लैकस्टोन ने 3 अरब डॉलर में बंबल में मेजोरिटी हिस्सेदारी खरीदी थी। हालांकि, व्हिटनी हर्ड बंबल की CEO बनी रहीं।

SK Gautam
Published on: 12 Feb 2021 1:45 PM GMT
सबसे कम उम्र की महिला अरबपति, Tinder-Bumble से आईं चर्चा में, जानें इसके बारे में
X
सबसे कम उम्र की महिला अरबपति, Tinder-Bubble से आईं चर्चा में, जानें इसके बारे में

नई दिल्ली: वैलेंटाइन वीक चल रहा है और शानदार वुमन डेटिंग ऐप Bumble की CEO Whitney Wolfe Herd आज सबकी जुबां पर है। उन्होंने सिर्फ 31 साल की उम्र में इतिहास रच दिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक वो सबसे कम उम्र की Self made महिला अरबपति बन गईं हैं। वूल्फ कंपनी में अपनी 12 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड बिलेनियर बन चुकी हैं। इनकी उम्र महज 31 साल है। गुरुवार के दिन इनकी कुल संपत्ति 1.5 बिलियन डॉलर हो गई, जोकि दिन की शुरुआत के साथ 1.6 बिलियन डॉलर थी।

2014 में हुई थी शुरुआत

बंबल की शुरुआत व्हिटनी वॉल्फ हर्ड ने 2014 में की थी। व्हिटनी बंबल के कॉम्पिटीटर ऐप टिंडर की को-फाउंडर भी थीं। 2019 की शुरुआत में अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फर्म ब्लैकस्टोन ने 3 अरब डॉलर में बंबल में मेजोरिटी हिस्सेदारी खरीदी थी। हालांकि, व्हिटनी हर्ड बंबल की CEO बनी रहीं। अब कंपनी के IPO की शानदार ओपनिंग की बदौलत व्हिटनी की नेटवर्थ 1.5 अरब डॉलर यानी करीब 10 हजार करोड़ रुपए हो गई है।

CEO Whitney Wolfe Herd

बता दें कि अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी लिस्ट हो चुकी है और बंबल की सीईओ ने इसके शेयर IPO (Initial Public Offering) को जारी किया जिसकी शुरुआती कीमत 43 डॉलर था लेकिन कुछ ही वक्त में शेयर के भाव बढ़कर 76 डॉलर प्रति शेयर हो गए।

ये भी देखें: Netflix ने माना- देश में स्ट्रीमिंग सर्विस की कामयाबी में रिलायंस जियो का हाथ

यहां जानें क्या है Bumble

Bumble कई हाई-प्रोफाइल सिलिकॉन वैली टेक स्टार्टअप्स में से एक है। कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 1.6 बिलियन डॉलर थी जो लगभग 12 फीसदी है। आपको बता दें कि टेक्सास में बंबल की स्थापना व्हिटनी वोल्फ हेर्ड ने ही की थी जो कंपिटिटर ऐप टिंडर की भी को-फाउंडर हैं। 2014 में उन्होंने Bumble की शुरुआत की और उसी साल उन्होंने Tinder छोड़ दिया। Bumble दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली डेटिंग ऐप है। जिसके दुनिया भर में लाखों यूजर्स हैं। इसका कंपीटीशन Tinder और Hinge से जैसे पॉपुलर ऐप से है।

वोल्फ ने किया ट्वीट

वहीं वोल्फ ने ट्वीट कर कहा कि, आज बंबल एक public company बन गई है। ये सिर्फ 1।7 बिलियन फर्स्ट मूव्स के कारण हो पाया है जो हमारे ऐप पर बहादुर महिलाओं ने किया है। सभी महिलाओं ने कारोबार की दुनिया में हमारे लिए राह आसान किया है। उन सभी का शुक्रिया जिनके कारण ये संभव हो सका।

CEO Whitney Wolfe Herd-3

ये भी देखें: भारत भवन का स्थापना दिवसः मुख्य अतिथि ये महिला, इसी इमारत में की मजदूरी

कैसे काम करता है Bumble App

बंबल ऐप location Based सोशल एप्लीकेशन है। यह यूजर्स के बीच Communications की सुविधा प्रदान करता है। इसमें महिला यूजर्स पुरुष पुरुष यूजर्स के साथ पहले संपर्क कर सकती हैं। जबकि महिला किसी दूसरी महिला से बात करना चाहे या कोई एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से बात करना चाहे तो वह मैसेज भेज सकता है।

टिंडर पर sexual harrasment का दायर किया था मुकदमा

टिंडर पर वोल्फ हर्ड ने sexual harrasment का मुकदमा दायर किया था। अपने आरोपों में उन्होंने अपने पुराने बॉस और अपने प्रेमी जस्टिन माटीन का भी नाम लिया था। जिन्होंने वोल्फ को Co-founder होने के title को छीनने की धमकी दी थी। टिंडर ने sexual harrasment के इन आरोपों का खंडन किया और मामला सुलझ गया। उसके बाद, वोल्फ ने लंदन के रूसी अरबपति एंड्रे एंड्रीव के साथ भी काम किया।

CEO Whitney Wolfe Herd-4

ये भी देखें: ‘हमारा बजट गरीबों के लिए, किसी ‘दामाद’ के लिए नहीं’: वित्त मंत्री के बयान पर हंगामा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story