×

World No-Tobacco Day: केंद्र की इस प्रतियोगिता से बन सकते हैं लखपति, बस करना होगा ये काम

World No-Tobacco Day: केंद्र सरकार एक खास प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है, जिसमें भाग लेकर आप 2 लाख रुपये जीत सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 20 Jun 2021 2:31 AM GMT (Updated on: 20 Jun 2021 2:32 AM GMT)
World No-Tobacco Day: केंद्र की इस प्रतियोगिता से बन सकते हैं लखपति, बस करना होगा ये काम
X

(प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

World No-Tobacco Day 2021: अगर आप लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो फिर केंद्र सरकार (Central Government) की एक प्रतियोगिता आपके लिए बेहद मददगार साबित होगी। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) एक ऐसे कॉन्टेस्ट (Contest) का आयोजन कर रही है, जिसमें हिस्सा लेकर आप 2 लाख रुपये तक जीत सकते हैं। इसकी जानकारी सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) पर एक ट्वीट के जरिए दी है।

दरअसल, सरकार की ओर से इस कॉन्टेस्ट का आयोजन इसलिए किया जा रहा है, ताकि लोगों को इसके जरिए तम्बाकू (Tobacco) के दुषप्रभाव के बारे में जागरूक किया जा सके। आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा आए दिन इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इस कॉन्टेस्ट के बारे में सरकार द्वारा किए गए ट्वीट के मुताबिक, इस 2 लाख रुपये की इनामी राशि (Reward Amount) जीतने के लिए आपको दो Contest में हिस्सा लेना होगा। चलिए आपको बताते हैं इस बारे में सारी डिटेल्स-

कैसे जीत सकते हैं आप 2 लाख रुपये

बता दें कि 31 मई को हर साल की तरह दुनियाभर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी World No-Tobacco Day मनाया जाने वाला है। इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है। ठीक उसी तरह आपको विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day 2021) पर तम्बाकू के दुष्प्रभाव पर एक शॉर्ट फिल्म बनानी होगी। जो कि कम से कम 30 सेकेंड की होनी चाहिए। इस शॉर्ट फिल्म की टाइमिंग ज्यादा से ज्यादा 60 सेकेंड तक रखी जा सकती है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कौन ले सकता है प्रतियोगाति में हिस्सा

अब बात आती है कि इस प्रतियोगिता में कौन कौन हिस्सा ले सकता है। तो इसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के कर्मचारियों और उनके रिश्तेदारों को छोड़कर 18 साल से अधिक आयु के सभी भारतीय नागरिक (31 मई, 2003 या उससे पहले जन्म) हिस्सा ले सकते हैं।

जीतने वाले को मिलेगा ये प्राइज

वहीं अगर बात करें इस प्रतियोगिता की इनामी राशि की तो इस कॉन्टेस्ट में तीन विजेता होंगे। प्रतियोगिता को जीतने वाले पहले विनर को 2 लाख रुपये, दूसरे विजेता को डेढ़ लाख रुपये, जबकि तीसरे को एक लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा 10 लोगों को 10-10 हजार रुपये सांत्वना पुरस्कार के तौर पर भी दिए जाएंगे। अगर आपको इस बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप https://www.mygov.in/task/short-film-making-contest पर ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

प्रारंभ तिथि: 31 मई, 2021

जमा करने की अंतिम तिथि: 30 जून, 2021

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story