×

दुनिया के पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी, पाकिस्तान सबसे खराब लिस्ट में शामिल; भारत को मिली इतनी रैंक

Most Powerful Passport: दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट रैंकिंग की आखिरी लिस्ट में अफगानिस्तान है। जानिए क्या है अफगानिस्तान की रैंकिंग ?

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Jan 2023 12:56 PM GMT
Most Powerful Passport
X

Most Powerful Passport (सोशल मीडिया) 

Most Powerful Passport: पासपोर्ट किसी भी देश का प्रवेश द्वार होता है। अगर आपके पासपोर्ट ना हो तो आप किसी अन्य देश में घूस नहीं सकते। पासपोर्ट की महत्व को देखते हुए इसकी रैकिंग भी की जाती है, ताकि ये पता चले कि कौन से देश का पासपोर्ट पावरफुल है। लंदन की फर्म हेलने & पार्टनर्स ने बुधवार को दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग की लिस्ट जारी कर दी है। जारी हुई रैंकिंग की लिस्ट में भारत के पासपोर्ट को पाकिस्तान की तुलना में अच्छी रैंकिंग हासिल हुई है। वहीं, दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट का तमगा जापान को मिला है।

इतने देश हुए शामिल

पासपोर्ट की रैंकिंग वैश्विक स्तर पर की गई है। इसमें 199 देशों को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसकी रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डाटा पर आधारित होती है।

जापान को मिला पहला स्थान

फर्म हेलने & पार्टनर्स के मुताबिक, इस रैंकिंग लिस्ट में जापान का दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट माना गया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर सिंगापुर और साउथ कोरिया का पासपोर्ट है। भारत की रैंकिंग पाकिस्तान की तुलना में 21 पायेदान नीचे है। पासपोर्ट ग्लोबल रैंकिंग 2023 में भारत के पासपोर्ट की 85वीं रैंकिंग है।

तीसरी, चौथी व पांचवीं रैंक में ये देश

इसके अलावा इस रैंकिंग की लिस्ट में जर्मनी और स्पेन तीसरे पायदान हैं। चौथे स्थान पर फिनलैंड, इटली और लक्समबर्ग हैं। वहीं, पांचवीं रैंकिंग पर अस्ट्रेलिया, डेनमार्क, नीदरलैंड और स्वीडेन देश हैं।

चीन को मिला यह स्थान

एशियाई देशों में दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट रैंकिंग में चीन को 66वां स्थान मिला है। भूटान पासपोर्ट रैंकिंग के मामलें में 90 नवंबर पर है। श्रीलंका के पासपोर्ट रैंकिंग 100, बंग्लादेश 101 स्थान, म्यांमार 96 स्थान पर है। जबकि यमन को 105 और नेपाल को 103 रैंकिंग हासिल हुई है।

पाकिस्तान सबसे खराब रैंकिंग लिस्ट में

हेलने की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सबसे पावपफुल पासपोर्ट रैंकिंग की आखिरी लिस्ट में अफगानिस्तान है। अफगानिस्तान की 109वीं रैंकिंग है। वहीं, दुनिया की सबसे खराब पासपोर्ट वाले देश की लिस्ट में पाकिस्तान का चौथा स्थान है। पाकिस्तान की सबसे पावरफुल पासपोर्ट रैंकिंग में 106वें नंबर पर है। सबसे खराब पासपोर्ट रैंकिंग की लिस्ट में सीरिया और इराक भी शामिल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story