×

Youngest Billionaires: अपने दम पर बना ली अरबों की संपत्ति, ये हैं दुनिया के सबसे युवा रईस

Youngest Billionaires: आज के समय में कई ऐसे युवा हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपनी क्षमता के बूते अरबों का साम्राज्य खड़ा कर दिया है। जानते हैं दुनिया के 12 सबसे युवा सेल्फ मेड अरबपतियों के बारे में।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shivani
Published on: 7 Aug 2021 10:59 AM GMT
Youngest Billionaires
X

सबसे युवा रईस (Photo Social Media)

Youngest Billionaires: दुनिया में दौलतमंदों की कमी नहीं है और लेकिन अकेले के दम पर अरबपति बनने वाले थोड़े से ही हैं। ज्यादातर तो अपनी पुश्तैनी वजहों से रईस बन जाते हैं क्योंकि अपने दम पर दौलतमंद बनने की राह कोई आसान नहीं होती।

जो अपने दम पर दौलत का पहाड़ खड़ा करते हैं उनके पीछे अपनी क्षमता, आत्मविश्वास, कड़ी मेहनत, लगन, जुझारूपन और स्पष्ट लक्ष्य होता है। आज के समय में कई ऐसे युवा हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपनी क्षमता के बूते अरबों का साम्राज्य खड़ा कर दिया है। जानते हैं दुनिया के 12 सबसे युवा सेल्फ मेड अरबपतियों के बारे में।

ऑस्टिन रसेल

अमेरिका के 26 वर्षीय ऑस्टिन रसेल (Austin Russell) की हैसियत 2.4 अरब डालर की है। लुमिनर टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और सीईओ ऑस्टिन रसेल को 2012 में अपनी कंपनी शुरू करने के लिए एक लाख डालर की फेलोशिप मिली तो उन्होंने स्टेनफोर्ड की पढ़ाई बीच में छोड़ दी। ऑस्टिन ने अपनी कंपनी शुरू की जो ऑटोनोमस वाहनों यानी बिना ड्राईवर वाली गाड़ियों के लिए सेंसर बनाती थी। आज लुमिनर कंपनी की मार्केट वैल्यू 7.8 अरब डालर की है। वैसे ऑस्टिन बचपन से ही विलक्षण प्रतिभा वाले रहे हैं। फ़ोर्ब्स पार्टीका के अनुसार, ऑस्टिन ने दो साल में केमेस्ट्री की पूरी आवर्त सारिणी यानी पीरियाडिक टेबल याद कर ली थी। 13 वर्ष की उम्र में ऑस्टिन ने अपने पहले पेटेंट के लिए आवेदन किया था। किशोरावस्था में ही ऑस्टिन ने भूगर्भ जल रीसाइक्लिंग सिस्टम का आविष्कार कर लिया था। 18 वर्ष की उम्र में ऑस्टिन कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी में रिसर्च करने लगे थे।

एंडी फांग

अमेरिका के 28 वर्षीय एंडी फांग (Andy Fang) की हैसियत 2 अरब डालर की है और वे फ़ूड डिलीवरी कम्पने 'डोर डैश' के संस्थापक हैं। डोरडैश, स्विगी या ज़ोमैटो की तरह ही है। चीनी मूल के अमेरिकी नागरिक एंडी ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में डिग्री ली हुई है और पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने डोरडैश शुरू कर दी थी। उनकी डोरडैश कंपनी अमेरिका में 4 हजार शहरों में अपनी सेवाएँ दे रही है। एंडी फांग इस कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर हैं और इंजीनियरिंग टीम का नेतृत्व करते हैं। कोरोना काल में इस कंपनी ने बहुत तेज तरक्की की है।

स्टैनली तांग

28 वर्षीय स्टैनली (Stanley Tang) डोरअश के दूसरे संस्थापक हैं और उनकी हैसियत भी 2 अरब डालर की है। हांगकांग में जन्मे स्टैनली डोरडैश में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर हैं। स्टैनली ने 14 साल की उम्र में 'ईमिलियंस' नामक एक किताब लिखी थी जो अमेज़न पर बेस्टसेलर बन चुकी है। स्टैनली भी स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे जहाँ उनकी मुलाकात एंडी फांग से हुई थी और बाद में दोनों ने डोरडैश की स्थापना की थी। स्टैनली अब तक कई स्टार्टअप्स में निवेश कर चुके हैं।

सैम बैंकमैन फ्राइड

29 वर्षीय सैम बैंकमैन (Sam Bankman-Fried) ने क्रिप्टो ट्रेडिंग से 8.7 बिलियन डालर कमाए हैं। कैलिफ़ोर्निया में जन्मे सैम ने एमआईटी से ग्रेजुएशन किया है और वे वाल स्ट्रीट इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग फण्ड में ट्रेडर रह चुके हैं। 2017 में सैम ने अपनी खुद की ट्रेडिंग फर्म अलामेडा रिसर्च की स्थापना की थी। सैम ने क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म एफटीएक्स बनाया है। सैम का सिद्धांत अपनी कंपनी की कुल कमाई का एक फीसदी दान में देने का है। 2020 में जो बिडेन के चुनाव अभियान में दान देने वालों में सैम बैंकमैन टॉप पर थे।

रितेश अग्रवाल

भारत के 27 वर्षीय रितेश अग्रवाल की हैसियत 1.1 अरब डालर की है। रितेश ने 2013 में एक फेलोशिप मिलने के बाद कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ कर ओयो रूम्स की स्थापना की थी। आज ओयो रूम्स के नेटवर्क में 2200 होटल हैं जो 154 शहरों में फैले हैं। ओयो रूम्स की मासिक कमाई 35 लाख डालर अनुमानित है।


इवान स्पिएगेल

31 वर्षीय इवान की हैसियत 13 अरब डालर की है और उनकी दौलत का स्रोत सोशल मीडिया है। इवान 25 साल की उम्र में ही अरबपति बन गए थे। 2011 में जब वे स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में थे तो अपने भाई बॉबी मर्फी के साथ उन्होंने स्नैपचैट ऐप बनाया था। आज स्नैपचैट पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाने वाला लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है।

जॉन कोलिसन

आयरलैंड के 30 वर्षीय जॉन कोलिसन (John Collison Net Worth) की हैसियत 9.5 अरब डालर की है। जॉन ने हार्वर्ड की पढ़ाई बीच में छोड़ के अपने भाई पैट्रिक के साथ मिल कर ऑनलाइन पेमेंट ऐप स्ट्राइप की स्थापना की थी। 27 साल की उम्र में जॉन अरबपति बन गए थे।


बॉबी मर्फी

34 वर्षीय बॉबी मर्फी 'स्नैपचैट' के सहसंस्थापक हैं और आज उनकी हैसियत 14 अरब डालर की है। बॉबी अपनी कंपनी में इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट डेवेलपमेंट का काम देखते हैं। बॉबी ने अपनी कमाई दौलत में से काफी कुछ रियल स्टेट में लगा रखा है। बॉबी प्रचार से बहुत दूर रहते हैं।

पावेल डुरोव

रूस के 36 वर्षीय पावेल डुरोव (Pavel Valerievich Durov) ने अपना सफ़र रूस के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क 'वी कोंताक्ते' के साथ शुरू किया था और बाद में उन्होंने टेलीग्राम ऐप की स्थापना की। आज उनके पास 17.2 अरब डालर हैं। पावेल को रूस का मार्क जुकरबर्ग भी कहा जाता है और रूसी सरकार के साथ उनके कई विवाद हो चुके हैं। जिनके चलते वे रूस से भाग कर अमेरिका चले गए और अब वहां बस चुके हैं। आज टेलीग्राम ऐप वहाट्सअप को टक्कर दे रहा है।



डस्टिन मोस्कोवित्ज़

37 वर्षीय डस्टिन की हैसियत 24.8 अरब डालर की है और उनके पास फेसबुक में हिस्सेदारी है। हार्वर्ड में पढ़ाई करने के दौरान डस्टिन ने अपने रूममेट मार्क जुकरबर्ग के साथ फेसबुक की स्थापना की थी। 2008 में डस्टिन ने फेसबुक को छोड़ दिया और 'आसना' नाम से कंपनी शुरू की जो वर्क मैनेजमेंट का काम करती है।

यिमिंग झांग

चीन के 37 वर्षीय यिमिंग की हैसियत 35.7 अरब डालर की है। यिमिंग टिक टोक बनाने वाली कंपनी बाइटडांस के सह संस्थापक हैं। 2012 में बाइटडांस की स्थापना की गयी थी और आज ये चीन का सबसे बड़ा मीडिया कंटेंट प्लेटफार्म बन चुका है। यिमिंग ने शियांजिन स्थित नानकी यूनिवर्सिटी से माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। यिमिंग ने माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी छोड़ कर अपनी कंपनी शुरू की थी।

निखिल कामथ

भारत के निखिल कामथ (Nikhil Kamath) 34 वर्ष के हैं और आज उनके पास 1.7 अरब डालर की संपत्ति है। निखिल ने 14 वर्ष की उम्र में पढ़ाई छोड़ दी थी। निखिल का कहना है कि उन्होंने किशोरावस्था में ही अपने भाई अपने भाई के साथ स्टॉक ट्रेडिंग शुरू कर दी थी। ट्रेडिंग में उस समय की दिक्कतों को देखते हुए दोनों भाइयों ने मिल कर 'ज़ेरोधा' नामक स्टॉक ट्रेडिंग ऐप लांच किया जो आज भारत के सबसे बड़े ब्रोकिंग प्लेटफार्म में से एक बन चुका है। निखिल का कहना है कि अरबपति हो जाने के बावजूद वो आज अपने समय का 85 फीसदी काम में लगाते हैं क्योंकि आज भी उनमें असुरक्षा की भावना है।

Shivani

Shivani

Next Story