×

Zomato: फाइनेंस के बिजनेस में अब उतरी जोमैटो, बनाई ये नई कंपनी

Zomato: रेस्टोरेंट एग्रीगेटर और फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो अब वित्तीय सेवाओं के कारोबार में उतर रही है। इसके लिए जोमैटो ने एक गैर बैंकिंग वित्त कंपनी बनाने का फैसला किया है। एनबीएफसी की प्रस्तावित चुकता पूंजी 3 करोड़ रुपये होगी, जबकि अधिकृत पूंजी 10 करोड़ रुपये आंकी गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 Jan 2022 10:07 AM GMT
Zomato
X

Zomato। (Social Media)

Zomato: रेस्टोरेंट एग्रीगेटर और फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (zomato) अब वित्तीय सेवाओं के कारोबार में उतर रही है। इसके लिए जोमैटो ने एक गैर बैंकिंग वित्त कंपनी (NBFC) बनाने का फैसला किया है।

एनबीएफसी (NBFC) की प्रस्तावित चुकता पूंजी 3 करोड़ रुपये होगी, जबकि अधिकृत पूंजी 10 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस नई कंपनी का नाम और अन्य अनिवार्यताएं को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा अनुमोदन मिलना बाकी है। जोमैटो (zomato) ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल एक विवरण में ये सब जानकारी दी है।

जोमैटो (zomato) के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को वित्तीय सेवाओं का कारोबार करने के लिए रिजर्व बैंक की मंजूरी की भी आवश्यकता होगी। जोमैटो (zomato) की स्थापना 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा ने की थी। ये एक प्रोफेशनल कंपनी है, जिसमें कोई प्रमोटर या प्रमोटर समूह नहीं है। दिसंबर 2020 में जोमैटो (zomato) ने एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी इन्क्रेड के साथ एक समझौता किया था जिसके जोमैटो (zomato) के रेस्तरां पार्टनर्स को ऋण दिया जाएगा।

इसके अलावा जोमैटो (zomato) एडटेक फर्म एडऑनमो प्राइवेट लिमिटेड में 112.21 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यही नहीं, जोमैटो (zomato) रेस्तरां सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी (Zomato Restaurant Software Manufacturer Company) अर्बनपाइपर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (UrbanPiper Technology Private Limited) में 37.39 करोड़ रुपये निवेश करके 5 फीसदी हिस्सेदारी लेगी। ये घोषणाएं ऐसे समय में हुईं हैं जब स्टॉक मार्केट में गिरावट (stock market fall) के चलते कंपनी का मार्केट कैप इसके आईपीओ (IPO) के दौरान 17 बिलियन डालर के उच्च स्तर से गिर कर 9.64 बिलियन डालर तक पहुंच गया है। ट्रे

डिंग के दौरान कंपनी के शेयर की कीमत लोअर सर्किट पर 91 रुपये पर पहुंच गई थी। इसके बाद ज़ोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल (CEO Deepinder Goyal) ने कर्मचारियों को पत्र लिखकर आश्वस्त किया है कि बाजार में गिरावट का कारण ग्रोथ टेक शेयरों में वैश्विक बिकवाली है। उन्होंने कहा कि कंपनी सही दिशा में चल रही है और भविष्य के लिए कई योजनाएं हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story