×

Family Bussiness: अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के लिए क्या करें, यहां से पाएं बेस्ट आइडिया

Bussiness News: आंकड़ों के मुताबिक देश में पारिवारिक व्यवसाय राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद का एक बड़ा हिस्सा है - एक बहुत बड़ा 79 फीसद का।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 18 Jun 2022 8:03 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 7:14 AM GMT)
Family bussiness entered tip
X

अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के लिए क्या करें (Social media)

Family Bussiness: भारत विश्व स्तर पर तीसरे सबसे बड़े पारिवारिक व्यवसायों का घर है। भारत में 111 सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली पारिवारिक कंपनियां हैं। जिनकी हैसियत 839 बिलियन अमरीकी डॉलर है। भारत के संदर्भ में बात करें तो पारिवारिक व्यवसाय हमारी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, रोजगार सृजन और देश के विकास और स्थिरता में योगदान करते हैं।

आंकड़ों के मुताबिक देश में पारिवारिक व्यवसाय राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद का एक बड़ा हिस्सा है - एक बहुत बड़ा 79 फीसद का। एडेलमैन की 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, 67 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे दूसरों की तुलना में परिवार द्वारा संचालित व्यवसायों पर अधिक भरोसा करते हैं।

यदि आप अपना पारिवारिक व्यवसाय शुरू करना या उसमें शामिल होना चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से एक बुरा विचार नहीं है, यह देखते हुए कि COVID-19 महामारी के दौरान व्यवसायों के फलने-फूलने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक था।

कहा जा रहा है, अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के बारे में उतना ही सोचा जाना चाहिए जितना कि जब आप कहीं और नौकरी के लिए आवेदन करने पर विचार करते हैं। क्या यह आपके लिए सही है? आपकी भूमिका क्या होगी? कार्य-जीवन संतुलन के बारे में क्या? वर्क कल्चर कैसा है? सही निर्णय लेने से आपको लंबे समय में फायदा होगा, और निश्चित रूप से, यह आपके परिवार के व्यवसाय के लिए भी काम करेगा।

क्यों शामिल होना चाहते हैं

आप अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने पर विचार क्यों कर रहे हैं? ये सवाल खुद से पूछें। क्या इसकी वजह पारिवारिक दबाव है, या सिर्फ इसलिए कि परिवार में हर कोई ऐसा करता है? क्या आप एक आसान करियर विकल्प की तलाश कर रहे हैं, यह मानते हुए कि आपको सब कुछ चांदी की थाली में दिया जाएगा? यदि इनमें से एक या सभी का उत्तर 'हां' है, तो आपको अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के लिए एक बेहतर कारण की आवश्यकता है।

यदि आप वास्तव में जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो आपको जुनून और दूरदृष्टि और कड़ी मेहनत करने के लिए समर्पण की आवश्यकता होगी। इसलिए, जब तक आपके जीवन, करियर के लक्ष्य या शौक आपके पारिवारिक व्यवसाय में आपको जो करने की आवश्यकता होगी इसकी निश्चित रूपरेखा नहीं बन जाती यह आपके लिए उपयुक्त नहीं होगा।

दूसरा सवाल कितने गंभीर है

यदि आप समर इंटर्नशिप या फ्रेशर अनुभव चाहते हैं, तो हर तरह से अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने का प्रस्ताव लें। लेकिन याद रखें कि इसे एक वास्तविक नौकरी के रूप में मानें। इधर-उधर न भटकें या चीजों को हल्के में न लें। यहां तक कि अगर आपका परिवार आपको सहलाता है और क्लाइंट मीटिंग्स के लिए सिर्फ एक डेस्क या टैग पर बैठने से खुश है, तो आपके पास जो अवसर है, उसकी सराहना करें, उसे महत्व दें और उसका सम्मान करें। नौकरी के लिए पोशाक, काम से संबंधित प्रश्न पूछें, जो कुछ भी हो रहा है उसमें सक्रिय रुचि लें, जहां उचित हो, अपने विचार साझा करें और सीखने को अपनी प्राथमिकता बनाएं।

मै उन दिनों एक प्रमुख समाचार पत्र में काम कर रहा था जब वहां के मालिकान की संतानें अपने पारिवारिक बिजनेस में उतरने का मन बना रही थीं। एक दिन मेरे संपादक ने मुझे बुलाया और कहा कि ये सुनील जी हैं अपने मालिक के बेटे हैं। इनसे रगड़कर हर तरह का काम लें। बस कोई अशिष्टता न हो। लेकिन इन्हें एक एक छोटी छोटी चीज के बारे में गाइड करें। आज वह अपने लीडिंग न्यूजपेपर को सम्हाल रहे हैं।

अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने का अवसर मिलने का अर्थ है फर्म में एक शीर्ष स्थान पर (समय पर), वित्तीय स्थिरता और सुरक्षा, और अपने परिवार की विरासत को आगे बढ़ाने का अवसर प्राप्त करना। पुरस्कार कई हैं, लेकिन क्या आप उन सभी को सिर्फ इसलिए प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि आप अपने परिवार में पैदा हुए थे या आप जो करते हैं उसमें अच्छे हैं? चाहे आपके अपने परिवार के सदस्य हों या अन्य कर्मचारी, आप नहीं चाहते कि कोई यह सोचे कि आप उस अवसर के लायक नहीं हैं जो आपके पास है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी भूमिका निभाने के लिए सुसज्जित हैं। हो सकता है कि आपके पास नौकरी के लिए योग्यता न हो, लेकिन आप निश्चित रूप से उत्साह, ईमानदारी और कड़ी मेहनत के साथ उस कमी को पूरा कर सकते हैं। अपने कौशल, प्रतिभा और ज्ञान के माध्यम से वास्तविक योगदान करने के तरीकों के बारे में सोचें।

यदि आपके पास भविष्य में अपनी उन्नति के लिए अपनी जिम्मेदारियों या मानदंडों का विवरण नहीं है, तो आपको पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। यह सबसे अच्छा है यदि आप और आपके बॉस दोनों की स्पष्ट और अच्छी तरह से संप्रेषित अपेक्षाएँ रहें, चाहे वह समय, काम के घंटे, छुट्टी, काम की मात्रा और काम के प्रकार, मुआवजे आदि से संबंधित हो।

परिवार की गतिशीलता पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। अपने आप से पूछें कि क्या आप उस चाचा के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर सकते हैं जिसके साथ आप परिवार के पुनर्मिलन में एक मिनट से अधिक नहीं बिता सकते हैं, पता करें कि क्या फर्म में लोग खुले तौर पर संवाद करते हैं।

यदि चीजें अच्छी नहीं लगती हैं, तो यह जानने के लिए आश्वस्त रहें कि भविष्य में आप जो कुछ भी करना चाहते हैं, उसे करने की आपके पास स्वतंत्रता है। शायद आप कुछ वास्तविक दुनिया के कार्य अनुभव प्राप्त कर सकते हैं; बाहरी दृष्टिकोण और अनुभव आपको अपने जीवन में प्रगति करने में मदद कर सकते हैं, और, यदि आप अपने पारिवारिक व्यवसाय में फिर से शामिल होने का मन करते हैं, तो आप अधिक मूल्य जोड़ पाएंगे।

आप अपने पारिवारिक व्यवसाय के साथ पार्ट-टाइम काम करते हुए स्वयं भी कुछ करने पर विचार कर सकते हैं। अपने बड़ों के नक्शेकदम पर चलें, लेकिन निर्भरता के जाल में न पड़ें।

क्या आपका पारिवारिक व्यवसाय चुनौतियों का सामना कर रहा है? यदि आप अपने पारिवारिक व्यवसाय को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे हैं या इसे चलाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इन संभावित चुनौतियों का अनुमान लगाएं और उन्हें हल करें

परिवार के भीतर के विवादों को जल्द से जल्द और आसानी से सुलझाएं क्योंकि सदस्यों के बीच भावनात्मक या वित्तीय समस्याएं व्यवसाय को प्रभावित कर सकती हैं।

यदि आपके पास कुशल या योग्य सदस्य नहीं हैं, तो अनुरोधों और परिवार के सदस्यों को काम पर रखने का दबाव न दें।

एक शांत दृष्टिकोण रखने से काम हो सकता है, लेकिन एक अनौपचारिक संरचना और संस्कृति का मतलब परिभाषित करना। रणनीति, नीतियों और लक्ष्यों के अभाव में नुकसान हो सकता है।

व्यवसाय में परिवार के सदस्य सभी निर्णयों पर सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन समान परवरिश और साझा जीवन के अनुभव होने के कारण, उनके पास व्यवसाय के बारे में एक समान दृष्टिकोण हो सकता है। एक व्यवसाय के जीवित रहने के लिए, कंपनी का एक बाहरी दृष्टिकोण और प्रतिस्पर्धा बहुत जरूरी है।

ये सबसे जरूरी है कि व्यापार उत्तराधिकार के लिए आगे की योजना बनाएं; कई पारिवारिक स्वामित्व वाले व्यवसायों में, नए नेतृत्व का चयन अक्सर गरमागरम बहसों और पारिवारिक राजनीति से घिरा होता है। जब मालिक व्यवसाय को बेचना चाहता है या अपनी जिम्मेदारियों को स्थानांतरित करना चाहता है, तो उसके लिए एक निकास रणनीति की योजना बनाएं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story