×

CGPSC Recruitment 2021: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में निकली है 641 पदों पर बंपर वैकेंसी, भरे जाएंगे मेडिकल स्पेशलिस्ट के पद

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग यानी सीजीपीएससी (CGPSCRecruitment, 2021) ने कुल 641 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये सभी भर्तियां जन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में मेडिकल स्पेशलिस्ट के रिक्त पदों के लिए निकाली गई हैं।

aman
By aman
Published on: 2 Nov 2021 10:40 AM GMT
CGPSC Recruitment 2021: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में निकली है 641 पदों पर बंपर वैकेंसी, भरे जाएंगे मेडिकल स्पेशलिस्ट के पद
X
आप भी कर रहे हैं नौकरी की तैयारी, तो इसके बारें में आपको मिलेगी यहां जानकारी

CGPSC Recruitment 2021: अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं और तलाश है एक अदद नौकरी की तो ये गोल्डन चांस आपके लिए ही है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग यानी सीजीपीएससी (CGPSCRecruitment, 2021) ने कुल 641 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये सभी भर्तियां जन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में मेडिकल स्पेशलिस्ट के रिक्त पदों के लिए निकाली गई हैं।

इच्छुक उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें, कि इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 नवंबर, 2021 से शुरू होगी। योग्य आवेदक 10 दिसंबर, 2021 की आखिरी तारीख तक आवेदन कर सकेंगे। इच्छुक उम्मीदवार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) के ऑफिशियल वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती के लिए क्या है योग्यता?

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC Recruitment, 2021) में मंगाए गए आवेदन के लिए भर्ती में उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। इस डिग्री की इंडियन मेडिकल काउंसिल (IMC) या छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल से मान्यता होना जरूरी है।

क्या है आवेदन शुल्क?

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC Recruitment, 2021) ने सामान्य वर्ग (जनरल कोटा) के लिए आवेदन फीस 400 रुपए रखा है। जबकि, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए को 300 रुपए आवेदन शुल्क जमा करने होंगे। उम्मीदवार आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या चालान के जरिए जमा कर सकते हैं।

उम्र सीमा क्या है?

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC Recruitment, 2021) द्वारा रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदक की उम्र सीमा 01 जनवरी, 2021 तक 25 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में तीन वर्ष तथा एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष की छूट दी गई है। कैंडिडेट्स को 11 से 15 दिसंबर तक का समय आवेदन पत्र में किसी भी तरह की सुधार के लिए दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

मेडिकल स्पेशलिस्ट के पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC Recruitment, 2021) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद, अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन अपने ई-मेल, मोबाइल नंबर तथा निजी जानकारी आदि उपयुक्त जगह भरकर कर सकते हैं। कोई भी उम्मीदवार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC Recruitment, 2021) की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in के जरिए आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं।

CGPSC Recruitment, 2021 भर्ती के लिए पदों का विवरण इस प्रकार है :

-एंथेसियोलॉजिस्ट- 124

-पीडियाट्रिशियन - 123

-मेडिकल स्पेशलिस्ट-115

-चिमनी सफाईकर्मी- 111

-सर्जरी स्पेशलिस्ट- 111

-मनोवैज्ञानिक- 27

-ऑर्थोपेडिक- 22

-रेडियोलॉजिस- 4

-डेरमिटोलॉजिस्ट- 1

-एपिडेमियोलॉजिस्ट- 1

-क्लिनिकल पैथोलॉजिस्ट- 1

-क्लिनिकल बायोकेमिस्ट- 1

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story