×

Employment Outlook: जुलाई से सितंबर के बीच कंपनियां देने जा रही बंपर नौकरियां, इस सेक्टर में जॉब की बहार!

पिछले साल 2021 के इसी समय अवधि के मुकाबले Hiring Sentiment में 46 प्रतिशत का इजाफा होगा। कंपनियां बीते 8 वर्षों में सबसे ज्यादा हायरिंग इसी तिमाही करने जा रही है।

aman
Written By aman
Published on: 14 Jun 2022 12:01 PM GMT
companies to do biggest hiring in july september quarter employment opportunities in india
X

  प्रतीकात्मक चित्र 

Job Hiring In India : आप नौकरीपेशा हैं और नौकरी बदलने की सोच रहे हैं या बेरोजगार हैं और एक अच्छे जॉब (JOB) की तलाश में हैं तो फिर ये खबर आपके लिए ही है। कहने का मतलब है कि, रोजगार (Employment) की तलाश में जुटे युवाओं के 'अच्छे दिन' आने वाले हैं। आगामी जुलाई से सितंबर 2022 तिमाही के मध्य देश की मौजूदा कंपनियां जबरदस्त हायरिंग (Hiring) के मूड में है। मीडिया रिपोर्ट्स में तो यहां तक कहा जा रहा है कि कंपनियां बीते 8 वर्षों में सबसे ज्यादा हायरिंग इसी तिमाही करने जा रही है।

गौरतलब है कि, साल 2020 के शुरुआत में ही देश कोरोना महामारी की चपेट में आ गया था। कोरोना का कहर वर्ष 2021 में भी देखने को मिला। इन दो सालों में बाजार की स्थिति बेहद चिंताजनक रही। मगर, अब इस ताजा खबर से लग रहा है कि कंपनियां बुरे दौर को पीछे छोड़कर आगे निकल चुकी है। अगले महीने से हायरिंग की खबरें तो इसी ओर इशारा कर रही है।

जुलाई-सितंबर में नौकरियों के अवसर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, मैनपावर ग्रुप के एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे (ManpowerGroup Employment Outlook Survey) में ये जानकारी निकलकर सामने आई है। इस सर्वे में कहा गया है कि 3080 एम्प्लॉयर्स (Employers) में करीब 63 प्रतिशत का कहना है कि, वो जुलाई से सितंबर महीने के बीच हायरिंग करने वाली है। जबकि, 24 फीसद ने कहा कि, वे अपने वर्कफोर्स (workforce) की संख्या में कोई बदलाव नहीं करने वाले हैं। वहीं, मात्र 12 प्रतिशत एम्प्लॉयर्स ने कहा कि, वो हायरिंग में कमी करेंगी।

पिछले साल से 46 प्रतिशत का इजाफा

उल्लेखनीय है कि, पिछले साल 2021 के इसी समय अवधि के मुकाबले हायरिंग सेंटीमेंट (Hiring Sentiment) में 46 प्रतिशत का इजाफा होगा। ज्ञात हो कि, भारत का हायरिंग मार्केट (India's Hiring Market) इस रीजन में पहले स्थान पर है। वहीं, दुनिया में यह तीसरे स्थान पर आता है।

क्या IT सेक्टर में मिलेगी सबसे ज्यादा नौकरी?

इस बारे में मैनपावर के एमडी संदीप गुलाटी (Manpower MD Sandeep Gulati) का कहना है कि, 'सभी सेक्टर्स और उद्योगों में 'आशावादी आउटलुक' बना हुआ है। आईटी एवं आईटीईएस (IT & ITES) क्षेत्र हर बार की तरह इस बार भी जॉब मार्केट (Job Market) ग्रोथ में सबसे आगे बना हुआ है। डिजिटाइजेशन (Digitization) और ऑटोमेशन (Automation) के चलते आईटी स्पेशलिस्ट (IT specialist) की डिमांड में तेजी बनी हुई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story