×

CTET 2021: सीटीईटी के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सेंट्रल टीचर इजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन तिथि की घोषणा कर दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 20 Sep 2021 9:29 AM GMT
CTET 2021
X

सीटीईटी 2021 के आवेदन के लिए सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सेंट्रल टीचर इजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन की तारीख घोषित कर दिया गया है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसके साथ ही 19 अक्टूबर तक बिना विलंब शुल्क के अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं। जबकि 20 अक्टूबर तक ऑनलाइन लाइन आवेदन शुल्क जमा किया जा सकता है। बता दें कि सीटीईटी (CTET) के लिए पहली बार ऑनलाइन लाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जा रही है। अभी तक यह प्रक्रिया ऑफलाइन के जरिए किया जाता रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड ने इस बार ऑनलाइन के जरिए परीक्षा प्रक्रिया संपन्न कराने का फैसला लिया है।

वहीं पूरे देश में 20 भाषाओं में इस परीक्षा को संपन्न कराया जाना है। बोर्ड की तरफ से 16 दिसंबर से 13 जनवरी, 2022 के बीच कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के 15वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार https://ctet.nic.in पर जाकर सूचना डाउनलोड कर आवेदन करने से पहले सावधानी पूर्वक पढ़ सकते हैं। इस सूचना बुलेटिन में परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण अंकित है।

ज्ञात हो कि CBSE हर वर्ष सीटीईटी की परीक्षा दो बार आयोजित कराता है। इसकी पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी परीक्षा परीक्षा दिसंबर महीने में कराई जाती है। वहीं सीटेट के पेपर-1 में सफल होने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। इसी क्रम में पेपर-2 में सफल होने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली ​शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए योग्य होते हैं। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय एवं आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story