×

DU Admission 2021: तीसरी कट-ऑफ हाई रहने के बावजूद नहीं थम रहे दाखिले, 25 को आएगी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट

DU Admission 2021:दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University) की चौथी कट-ऑफ में दाखिले के गिने-चुने अवसर ही मिलेंगे।

aman
Written By amanPublished By Shraddha
Published on: 19 Oct 2021 7:42 AM GMT
तीसरी कट-ऑफ हाई रहने के बावजूद नहीं थम रहे दाखिले
X

तीसरी कट-ऑफ हाई रहने के बावजूद नहीं थम रहे दाखिले

DU Admission 2021 : दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में तीसरी कट-ऑफ हाई (third cut-off high) रहने के बावजूद इस साल दाखिले की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार 19 अक्टूबर को भी सोमवार की ही तरह दाखिला अपने रफ्तार में रहने की उम्मीद है। बता दें कि तीसरी कट-ऑफ के दाखिले शुरू होने के साथ ही कॉलेजों में नामांकन तेज दिख रहा है। जबकि डीयू के कई कॉलेजों में स्टूडेंट्स (college students) की ओर से दाखिले रद्द भी कराए गए हैं।

सीटों से अधिक दाखिलों से बचने के लिए कॉलेज भी पूरी तरह सतर्कता बरते हुए है। ज्ञात हो कि कट-ऑफ में 0.25 प्रतिशत से लेकर 2 फीसद तक गिरावट है, बावजूद कॉलेजों में औसतन 100 से अधिक दाखिले हुए।

चौथी कट ऑफ में अवसर बेहद कम होंगे

जानकार मानते हैं कि दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University) की चौथी कट-ऑफ में दाखिले के गिने-चुने अवसर ही मिलेंगे। कॉलेज के प्राचार्य और प्रबंधन मानकर चल रहे हैं कि बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस) (Bachelor of Management Studies) और बैचलर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स कोर्स (Bachelor of Business Economics Course) के लिए आयोजित हुई प्रवेश परीक्षा के परिणाम आने के बाद बीकॉम व इकोनॉमिक्स जैसे कोर्सेज की सीटें कुछ कॉलेजों में खाली होंगी। कुछ स्टूडेंट्स इस जगह पर नजर गड़ाए हुए हैं।


दिल्ली विश्वविद्यालय (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


इस बार ट्रेंड बदल गया, कोई रिस्क नहीं ले रहा

वहीं, आर्यभट्ट कॉलेज में तीसरी कट ऑफ के तहत दाखिला शुरू होते ही विभिन्न कोर्सेज के लिए 145 आवेदन किए गए। इनमें कॉलेज ने 102 दाखिलों को मंजूरी दी। इस बारे में कॉलेज के दाखिला संयोजक राजेश कुमार द्विवेदी ने बताया, क"सोमवार को सबसे ज्यादा दाखिले गणित (ऑनर्स) में 31, कंप्यूटर साइंस में 22, हिंदी (ऑनर्स) में 20 तथा अन्य कोर्सों में पांच से 12 तक दाखिले हुए।"

आर्यभट्ट कॉलेज के तीसरी कट-ऑफ (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


आर्यभट्ट कॉलेज के दाखिला संयोजक ने बताया तीसरी कट-ऑफ में अब तक इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) में दाखिले रद्द कराने का ट्रेंड देखा गया है। लेकिन इस बार कोई छात्र रिस्क नहीं लेना चाह रहा। वह बताते हैं कि बीएमएस और बीबीई का रिजल्ट आने पर इकोनॉमिक्स व बीकॉम में सीटें खाली होने की संभावना है।

कट-ऑफ़ और दाखिले का ये गणित समझिए

वहीं, श्री अरबिंदो कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विपिन अग्रवाल कहते हैं कि उनके यहां दाखिले के लिए 400 आवेदन आए हैं। जिसमें 100 दाखिले को मंजूर किया गया है। जबकि 90 दाखिले रद्द कराए गए। उन्होंने बताया कि बीकॉम (पास) में हमारे पास सीटों से अधिक दाखिले हुए हैं। बावजूद हमने कुछ कमी कर इस कोर्स की तीसरी लिस्ट निकाली है। उनका मानना है कि अभी जो दाखिले रद्द हुए हैं वह बीकॉम में सबसे ज्यादा हैं। वहीं, जब बीएमएस व बीबीई के रिजल्ट आएंगे तब भी दाखिले रद्द होंगे। ऐसे में कॉलेज ने इस बात को ध्यान में रखते हुए ही इस कोर्स की तीसरी कट ऑफ जारी की है।

25 अक्टूबर को आएगी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट

इस साल भले ही कट-ऑफ हाई रही है। लेकिन छात्रों के लिए उम्मीद की एक किरण अभी भी बाकी है। क्योंकि, सीटें अभी भी उपलब्ध हैं। बता दें कि तीसरी कट-ऑफ के बाद 25 अक्टूबर को उन स्टूडेंट्स के लिए एक स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी, जो एलिजिबल थे । लेकिन किसी कारणवश शुरुआती तीन कट-ऑफ में दाखिला नहीं ले पाए। वहीं, गाइडलाइन्स के अनुसार, स्पेशल कट-ऑफ की घोषणा संबंधित कार्यक्रम में खाली सीटों की उपलब्धता के आधार पर की जाएगी। स्पेशल कट-ऑफ कॉलेज में संबंधित कार्यक्रम की अंतिम घोषित कट-ऑफ होगी। ज्ञात हो कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट छात्रों के लिए करीब 70,000 सीटें हैं, जिनमें लगभग 50,000 छात्रों ने पहले दो राउंड में दाखिला ले लिया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story