×

DU Admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्नातक कोर्सेज में दाखिले का आज अंतिम मौका, इतने बजे तक होंगे आवेदन

दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू (DU) के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेजों में स्नातक (Bachelor) पाठ्यक्रमों (Pathyakram) में एडमिशन (Admission) के लिए विशेष कट ऑफ सूची जारी कर दी गई है।

aman
By aman
Published on: 15 Nov 2021 2:55 AM GMT
DU Admission 2021: 25 अक्टूबर को जारी होगी स्पेशल कट ऑफ लिस्ट, अब तक 58,000 को मिला एडमिशन
X

दिल्ली यूनिवर्सिटी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

DU Admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू (DU) के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेजों में स्नातक (Bachelor) पाठ्यक्रमों (Pathyakram) में एडमिशन (Admission) के लिए विशेष कट ऑफ सूची (DU Special cut off list 2021) जारी कर दी गई है। इस कट ऑफ लिस्ट को डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जा सकता है।


इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uod.ac.in पर विजिट इस कटऑफ लिस्ट को देख सकते हैं। बता दें, कि दाखिला के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए आज सोमवार (15 नवंबर 2021) को अंतिम मौका है।

दाखिले के लिए आज रात तक ही मौका

जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस कट ऑफ सूची के आधार पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत स्नातक पाठ्यक्रमों (undergraduate courses) में नामांकन करवाना चाहते हैं, वह 15 नवंबर 2021 की रात 11.59 बजे तक ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें, कि जो कोई कैंडिडेट किसी कारणवश अब तक एडमिशन नहीं ले पाए हैं, या अपना दाखिला कैंसिल करा लिया है, या अब तक जारी हुए पांच कट ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन में भाग नहीं ले पाए, वो इस विशेष कट ऑफ लिस्ट के तहत होने वाली नामांकन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं।

19 नवंबर तक जमा होंगे एडमिशन फीस

कैंडिडेट को इस बात का खास ध्यान रखना होगा, कि उन्हें 19 नवंबर 2021 की शाम 5 बजे तक संबंधित पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। विश्वविद्यालय की तरफ से दी गई समय सीमा ख़त्म होने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क जमा करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

इन कॉलेजों में ये है कट ऑफ

दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से जारी विशेष कटऑफ के लिए गार्गी कॉलेज (Gargi College) ने 96.25 प्रतिशत और बीकॉम (B.com) के लिए 97 फीसद कट ऑफ रखा है। वहीं, किरोड़ीमल कॉलेज (Kirori Mal College) में हिंदी (ऑनर्स) के लिए 90 प्रतिशत कट ऑफ रखा गया है। लेडी श्री राम कॉलेज (Lady Shri Ram College) में अंग्रेजी पाठ्यक्रम में 96.50 प्रतिशत का आधार रखा गया है। जबकि, हंसराज कॉलेज (Hansraj College) और हिंदू कॉलेज (Hindu College) ने सामान्य वर्ग के लिए सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश बंद कर दिया है।

बता दें, कि अगर विशेष कट ऑफ सूची के तहत दो कैंडिडेट के अंक समान हो जाते हैं यानी टाई की स्थिति बन जाएगी तो दाखिला देने के लिए-

-उम्मीदवार जिसके पास परीक्षा में ज्यादा अंक हैं, उसे एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

-उम्मीदवार जिसकी जन्मतिथि 10वीं के सर्टिफिकेट में पहले है, उसे एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story