×

HSSC Police SI Exam 2021: हरियाणा पुलिस भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, दो पालियों में होगा टेस्ट

HSSC Police SI Exam 2021: हरियाणा पुलिस में भर्ती की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है..

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 Sep 2021 9:25 AM GMT
exam
X

रीट परीक्षा से संबंधित सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

HSSC Police SI Exam 2021: हरियाणा पुलिस SI भर्ती की परीक्षा तारीख का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। लिखित परीक्षा 26 सितंबर को दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:30 से 12:00 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 3:00 बजे से 04:30 बजे तक होगी। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

इन पदों के लिए खाली है इतनी सीट

सब इंस्पेक्टर के कुल 465 रिक्त पदों को भरा जाना है। जिसमें पुरुष SI के 400 पद और महिला सी के 65 पद शामिल हैं। परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 को किया जाएगा।

हरियाणा पुलिस SI भर्ती की परीक्षा के लिए 19 सितंबर को एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इन पदों के लिए 19 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी, जो 2 जुलाई तक चली थी। अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

सही टाइम टेबल: पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका है कि आप टाइम टेबल बनाएं और यह पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढ़ना है। पहले कठिन विषयों का अध्ययन कर लें, उसके बाद आसान चीजों को पढ़ें। धीरे-धीरे पढ़ाई के घंटों को बढ़ाएं, लेकिन बीच में ब्रेक जरूरी लें।

खान-पान: ज्यादातर बच्चे पढ़ाई के दौरान खाने-पीने पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते, लेकिन आपको पोषण की आवश्यकता अधिक होती है। आप हरी सब्जियां, ड्रायफ्रूट्स, जूस, दूध आदि जरूर लें और एक ही बार में ज्यादा खाने के बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं। 8 घंटे की पूरी नींद लें: अक्सर परीक्षा और पढ़ाई के दबाव के चलते बच्चे नींद नहीं लेते, वे देर रात तक तो पढ़ाई करते ही हैं, सुबह भी पढ़ाई के लिए जल्दी उठ जाते है, जिससे उनकी नींद नहीं हो पाती। जिससे उनका दिमाग सुस्त और उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story