×

IBPS PO 2021: 4,135 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तिथियां, 10 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

IBPS PO 2021 :IBPS की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पद पर भर्ती के लिए होने वाले एग्जाम की तारीखों की घोषणा बुधवार को हो गई। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो अभी भी आवेदन कर सकते हैं।

aman
Written By amanNewstrack Shreya
Published on: 28 Oct 2021 5:18 AM GMT
IBPS PO 2021: 4,135 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तिथियां, 10 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन
X

IBPS PO (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

IBPS PO 2021: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन यानी (Institute of Banking and Personnel Selection, IBPS) की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पद पर भर्ती के लिए होने वाले एग्जाम की तारीखों (IBPS PO Exam Date 2021) की घोषणा बुधवार (27 अक्टूबर, 2021) को हो गई। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है और इच्छुक हैं वो आधिकारिक वेबसाइट- ibps.in पर आवेदन (IBPS PO Apply Online) कर सकते हैं। और जिन उम्मीदवारों ने आवेदन कर दिया है, वो कमर कसकर परीक्षा में उतरने की तैयारी करें। बता दें, कि इस बार जारी वैकेंसी (IBPS PO Vacancy 2021) के माध्यम से कुल 4,135 प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer) के पदों को भरा जाएगा।

इस वैकेंसी के माध्यम से पीओ या मैनेजमेंट ट्रेनी-11 के पद पर भरे जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए उम्मीदवारों को 10 नवंबर, 2021 आवेदन की आखिरी तारीख (IBPS PO Last Date) है। आवेदक ध्यान दें, कि फीस (IBPS PO Fees) जमा करने की भी आखिरी तारीख 10 नवंबर ही है। अगर, आप भी सरकारी बैंकों (Sarkari Naukari) में नौकरी करने के इच्छुक हैं और लगातार तैयारियों में जुटे रहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है। ऑनलाइन आवेदन (Online Avedan) के लिए उम्मीदवारों के पास 10 नवंबर, 2021 तक का समय है। इतने समय में आप आराम से परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां (IBPS PO Exam Date)

-20 अक्टूबर 2021, आवेदन शुरू होने की तारीख।

-10 नवंबर 2021, आवेदन करने की अंतिम तारीख।

-4 से 11 दिसंबर, 2021 प्रीलिम्स ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन होगा।

-मेन परीक्षा की तारीख की अभी घोषणा नहीं हुई है। संभावित है कि जनवरी 2022 में हो।

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन (Online Avedan Kaise Kare)?

-सबसे पहले, आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

-उसके बाद, वेबसाइट की होम पेज पर CRP के ऑप्शन में जाना होगा।

-अब, उम्मीदवार को Common Recruitment Process (CRP) for Recruitment of Probationary Officers/ Management Trainees in Participating Banks- (CRP PO/MT-XI) के लिंक पर क्लिक करना होगा।

-जिसके बाद, Click here for New Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा।

-इसके बाद आपको जो भी डिटेल्स मांगी गई है उसे भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

-रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता (IBPS PO Eligibility)

प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से से किसी भी विषय में उम्मीदवार स्नातक की डिग्री (ग्रेजुएशन डिग्री) हासिल किए हो। इसके अलावा, केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी समकक्ष योग्यता रखता हो।

किस वर्ग के लिए कितनी सीटें (IBPS PO Vacancy Details)?

-जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, पीओ के कुल 4,135 पदों को भरा जाएगा। इसमें जनरल कैटेगरी (सामान्य वर्ग) के उम्मीदवारों के लिए 1,600 सीटें हैं।

-इसके अलावा, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 1,102 सीटें हैं।

-जबकि, अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 679 सीटें तय की गई हैं।

-अनुसूचित जनजाति (एसटी कैटेगरी) के उम्मीदवारों के लिए 350 सीटें रखी गई हैं।

-आर्थिक रुप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 404 सीटों पर भर्तियां होंगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story