×

IBPS RRB PO Clerk Job 2022: बैंक में कई पदों पर भर्ती, जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता और कैसे करें अप्लाई

IBPS RRB PO Job : इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन ने 8000 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हैं। जिसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन तरीके से अप्लाई कर सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 12 Jun 2022 4:02 AM GMT
IBPS RRB PO Clerk Recruitment 2022
X

IBPS RRB PO Clerk Recruitment 2022 (Image Credit : Social Media)

IBPS RRB PO Clerk Recruitment 2022 : बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान आईबीपीएस आरआरबी ने कार्यालय सहायक (क्लर्क) और अधिकारी स्केल और विभिन्न पदों पर भर्ती (IBPS RRB PO Clerk Recruitment) के लिए अधिसूचना जारी किया है। इसी महीने 7 जून से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। 8,081 रिक्ति पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर अधिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन तरीके से ही उम्मीदवार रेजिस्ट्रेशन तथा भर्ती में अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार 8,081 रिक्ति पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आईबीपीएस परीक्षा में आवेदन के लिए क्या मांगी जाती है योग्यता?

बैंक में नौकरी करने का सपना देखने वाले लोगों के लिए बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान आईबीपीएस ने 8000 से अधिक पदों पर भर्ती निकाला है। ऐसे में इन परीक्षाओं में बैठने के लिए उम्मीदवारों की यह योग्यता होनी जरूरी है-

शैक्षिक योग्यता : बैंकिंग कार्मिक चयन द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक जो उम्मीदवार IBPS RRB Exam 2022 में शामिल होना चाहते हैं उनकी शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से तथा किसी भी विषय में स्नातक स्तर की होनी चाहिए। साथ ही इसमें उम्मीदवार को 50 अंकों से अधिक के साथ पास होना भी अनिवार्य है।

भाषा और कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी : IBPS RRB Exam 2022 मैं आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपने राज्य क्षेत्र की आधिकारिक भाषा तथा राष्ट्रीय भाषा पर बोलने तथा पढ़ने लिखने में अच्छी पकड़ होनी चाहिए। साथ ही इन उम्मीदवारों को कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान भी होना चाहिए। बता दें इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन ने इस बार आईबीपीएस क्लर्क तथा पीओ की परीक्षा ऑनलाइन तरीके से संपन्न कराने का फैसला किया है।

आयु सीमा : आईबीपीएस परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवार का उम्र अधिकतम 30 वर्ष तथा न्यूनतम 20 वर्ष होना चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई

- IBPS RRB 2022 में आवेदन करने हेतु सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - ibps.in पर जाएं।

- वेब पेज पर आईबीपीएस आरआरबी आवेदन पत्र 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- अपना ऑनलाइन पंजीकरण करे।

- आवेदन पत्र पर अन्य विवरण भरने के लिए लॉगिन करें।

- दिए गए निर्देशों के अनुसार स्कैन दस्तावेजों को अपलोड करें।

- आईबीपीएस आरआरबी 2022 आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

- इसके बाद फाइनल सबमिट करें।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story