Top

जाना चाहते हैं करियर की ऊंचाईयों पर तो करें ये कोर्स

आजकल के वैश्विक माहौल और महामारी के कारण जिस तरह नौकरियों में कमी आई है उससे सब वाकिफ हैं।

Shraddha

ShraddhaBy Shraddha

Published on 1 April 2021 10:55 AM GMT

जाना चाहते हैं करियर की ऊंचाईयों पर तो करें ये कोर्स
X

carrier planing photos (social media)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

लखनऊ : आज-कल की बढ़ती बेरोजगारी और युवाओं में पैसे की ललक ने उच्चतर शिक्षा की साख में गिरावट ला दी है। ज्यादातर लोग ऐसे फनकार बनना चाहते हैं जो उन्हें नाम के साथ-साथ खूब पैसा भी दे। अगर अपकी मौजूदा नौकरी में आप मनचाहा विकास नहीं कर पा रहे हैं या फिर 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद अगर स्नातक नहीं करना चाहते तो आप कुछ पेशेवर कोर्सों का रुख कर सकतें हैं। ये सच है कि इन्हें करने में रकम खर्च होती है, लेकिन पेशे में आने के बाद आपकी खर्च की गई रकम वसूल हो जाती है इसमें कोई दोराहे नहीं हैं।

आजकल के वैश्विक माहौल और महामारी के कारण जिस तरह नौकरियों में कमी आई है उससे सब वाकिफ हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती है ऐसी प्रतिभा की जो कठिन समय में आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रख सके।

स्कूल खत्म होने के बाद छात्र भी ले रहे इन कोर्सों में दिलचस्पी

छात्रों की पसंद स्नातक शिक्षा नहीं बल्कि कोई ऐसा पेशेवर कोर्स है जिसे पूरा कर के वे नौकरी कर सकें और पैसे कमाने लगें। एक तरफ अगर देखा जाए तो ऐसे छात्र अपने परिवार की वित्तीय तौर पर मदद करना तो चाहते ही हैं साथ ही ये अपने आप को पेशेवर रूप से मजबूत करना चाहते हैं जोकि आज के समय के हिसाब से जरूरी भी है।

क्या हैं इसका कारण..?

कुछ लोगों का मानना है कि जब हम स्नातक शिक्षा पूरी करने के बाद नौकरी के लिए बाहर निकलते हैं तो वहां हम ऐसे सहकर्मियों से मिलते हैं, जो या तो वे 12वीं पास होते हैं या फिर स्नातक की पढ़ाई डिस्टेंस (ओपन) से कर रहे होतें हैं। इस वजह से स्नातक लोगों को लगता है कि उनके तीन साल बर्बाद हो गए हों, क्योंकि जिस वेतन पर वे काम कर रहें हैं उनसे कम पढ़े हुए लोग केवल अनुभव के आधार पर उनसे ज्यादा तनख्वाह पा रहे हैं। देखा जाए तो यह वाकई हताशा का कारण है, और इसी हताशा से निजात पाने के लिए 12वीं की पढ़ाई के बाद छात्रों के साथ-साथ कामकाजी लोग भी पेशेवर कोर्सों की ओर आकर्षित हो रहें हैं।

कौन से हैं वे पेशेवर कोर्स जानें

अगर आप अपनी मौजूदा नौकरी को अलविदा कहने की तैयारी में हैं तो पहले इंतजाम कर लें कि उसके बाद आप क्या करेंगे। अगर आपने नहीं सोचा है तो आप कुछ ऐसे कोर्सों का दामन थाम सकते हैं जो आपको समय के हिसाब से पेशेवर बनाने के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी मजबूत बनाएंगे। जाने ऐसे कोर्स और उनसे जुड़ी जरूरी जानकारियां-

फोटोग्राफी (Photography)

सोशल-मीडिया के इस दौर में अगर किसी पेशे की मांग जोरों पर है तो वह है फोटोग्राफी। इसके कोर्स को आप 12वीं के बाद या कभी भी किसी भी उम्र में कर सकते हैं। इस कोर्स के पूरा होने के बाद आप वेडिंग फोटोग्राफी, पोर्टफोलियो फोटोग्राफी या किसी भी फोटोशूट को करने में सक्षम हो जाते हैं। साथ ही आपके काम बदले अच्छी खासी रकम आप कमा सकते हैं, और अगर आप अपने काम के फनकार हैं तो मूंह मागीं कीमत भी पा सकता है।

एनीमेशन (Animation)



animation course photos (social media)

वीडियो और फिल्मों के जमाने में एनिमेशन पेशेवर की मांग काफी ज्यादा है। इसका सर्टीफिकोट कोर्स 6 महीने से लेकर 1 साल तक का होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप 10 हजार से 55 हजार प्रतिमाह तक कमा सकते हैं।

इवेंट मेनेजमेंट (event management)

आज कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है कि कुछ पैसे ज्यादा खर्च करके सिर-दर्द से बचा जा सकता है। इसी काम के लिए जरूरत पड़ती है इवेंट मेनेजर की। इसके लिए आपको इवेंट मेनेजमेंट में सर्टीफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद अपनी काबिलियत के हिसाब से आप 10 हजार से लेकर 60 हजार प्रतिमाह तक कमा सकते हैं।

विदेशी भाषा (foreign language)

वैश्वीकरण के इस समय में तमाम देश दूसरे देशों के साथ व्यवसायी संबंध बना रहें हैं। ऐसे में उन देशों के बीच में संबंध बनाने के लिए अनुवादक की जरूरत होती है। विदेशी भाषा की पढ़ाई कर आप इसी अनुवादक की जगह ले सकते हैं या विदेशी दूतावास में भी जगह पा सकते हैं। इसमें ज्यादातर वेतन भी आपको उस देश की मुद्रा में मिलता है जिसके लिए आप काम कर रहे हैं।

लेखक (Writer)

अगर आपकी लेखन शैली बेहतर है, और आपको लगता है कि आप अपने विचारों को लेखन के जरिए लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरत होगी रचनात्मक लेखन का सर्टिफिकेट कोर्स करने की। इस कोर्स को करके आप ब्लॉगिगं कर सकते हैं या किसी कंपनी के लिए कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर सकते हैं। कंटेंट राइटर के तौर पर आप 10 हजार रुपए से लेकर अपने अनुभव और प्रतिभा के हिसाब से 50 हजार प्रतिमाह कमा तक सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग (Video editing)


अगर आप वीडियो को संपादित यानि एडिट करना जानते हैं और अपने काम में और सफाई लाना चाहते हैं तो वीडियो एडिटिंग का कोर्स बिल्कुल आप ही के लिए है। इस कोर्स को करने के बाद आप चाहें तो वीडियो एडिटर के तौर पर किसी यूट्यूब चैनल, फिल्म प्रोडक्शन, या फिर न्यूज चैनल में नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा आप फ्रीलांसर वीडियो एडिटर के तौर पर भी अच्छी रकम कमा सकते हैं।

निरंतर विकास के लिए अपनी प्रतिभा को लगातर खोजते रहना चाहिए

प्रतियोगिता से भरे इस समाज में हमें केवल एक ही काम के आसरे नहीं रहना चाहिए। निरंतर विकास के लिए हमें अपनी प्रतिभा को लगातर खोजते रहना चाहिए, ताकि ये हमें अपने जीवन में आगे बढ़ने का मौका दें।

रिपोर्ट : प्रिया सैनी

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story