×

Indian Army Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, इन पदों पर करें आवेदन

अगर आप भी मैट्रिक पास अभ्यर्थी हैं और सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो इस खबर में वो सभी जानकारी है। सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए सीटें आरक्षित की गई है। देखें विवरण -

aman
Written By aman
Published on: 16 Jun 2022 2:31 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 7:14 AM GMT)
indian army recruitment 2022 golden opportunity for 10th pass candidates
X

indian army recruitment 2022 

Indian Army Recruitment 2022 : देश के युवाओं में सेना में भर्ती को लेकर क्रेज हमेशा से रहा है। लाखों युवा सेना का हिस्सा बनने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं। हालांकि, अधिकतर युवाओं की ख्वाहिश रहती है कि वो ऑफिसर ग्रेड में नौकरी हासिल करें। लेकिन, ऐसा नहीं है कि भारतीय सेना में भर्ती के लिए उच्च डिग्री और बेहतरीन अंक ही चाहिए। अगर, आप मैट्रिक पास या इसके समकक्ष है तो भी आप इंडियन आर्मी का हिस्सा बन सकते हैं।

इसी कड़ी में मुख्यालय दक्षिणी कमान (Headquarters Southern Command) ने कई पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इन्हीं में वॉशरमैन (washerman) और ट्रेड्समैन मेट (Tradesman Mate) पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना (Indian Army Recruitment 2022 Notification) जारी किया है। बता दें कि, अगर आप भी मैट्रिक पास अभ्यर्थी हैं और सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो रोजगार समाचार (Employment News) में विज्ञापन देख सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार दक्षिणी कमान भर्ती 2022 (Southern Command Recruitment 2022) विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 45 दिनों के भीतर आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन, कहीं भी हो सकती है तैनाती

यहां आपकी जानकारी के लिए नाता दें कि, चयनित उम्मीदवारों (Selected candidates) को मुख्यालय दक्षिणी कमान के तहत किसी भी एएमसी इकाई (AMC Unit) में कहीं भी तैनात किया जा सकता है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन (Offline Application) कर सकते हैं।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates) :

ऑफलाइन आवेदन (Offline Application) की अंतिम तारीख : रोजगार समाचार में इस विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 45 दिनों के भीतर।

रिक्तियों के विवरण :

- धोबी (Washerman) - 39 पद

- अनारक्षित (Unreserved) - 19 पद

- अनुसूचित जाति (SC- 4 पद)

- अनुसूचित जनजाति (ST- 3 पद)

- ओबीसी (OBC) - 7 पद

- ईडब्ल्यूएस (EWS) - 6 पद

- ईएसएम कोटा (ESM quota) - 8 पद

- पीएच - 1

ट्रेड्समैन मेट (Tradesman Mate) - 26 पद

जनरल (General) - 20

अनुसूचित जाति (SC) - 1 पद

ओबीसी (OBC) - 4 पद

ईडब्ल्यूएस - 1

ईएसएम कोटा - 3

पीएच - 2

क्या है शैक्षिक योग्यता?

धोबी - 10वीं पास। सैन्य/नागरिक कपड़ों को अच्छी तरह से धोने में सक्षम होना चाहिए।

ट्रेड्समैन मेट - 10वीं पास।

क्या है उम्र सीमा?

इच्छुक अभ्यर्थियों की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए।

कैसे होगा चयन?

उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story