×

Army Recruitment Rally: भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, 8वीं से लेकर 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

इंडियन आर्मी में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 2 July 2021 2:57 PM GMT
Army Recruitment Rally: भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, 8वीं से लेकर 12वीं पास  कर सकते हैं आवेदन
X
भारतीय सैना का फोटो- सोशल मीडिया

Army Recruitment Rally: इंडियन आर्मी में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका। इंडियन आर्मी में नौकरी करने के लिए इच्छुक आवेदक भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 20 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर कर सकते हैं।

देश के युवाओं को सेना में भर्ती करने के लिए भारतीय आर्मी भर्ती रैली (Indian Army Recruitment Rally) का आयोजन कर रही है। इस भर्ती के लिए आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस अहमदाबाद ने सेना भर्ती रैली के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

ट्रेनिंग करते भारतीय सेना के जवान- फोटो सोशल मीडिया


भारतीय सेना भर्ती रैली का आयोजन

भारतीय सेना भर्ती रैली का आयोजन पांच अगस्त 2021 से 22 अगस्त तक किया जाएगा। इसमें इच्छुक उम्मीदवार इंडियन आर्मी भर्ती रैली में उपस्थित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगें, उन आवेदकों को कनेलव स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स गोधरा. पंचमहल बुलाया जाएगा।

इन पदों पर होगी भर्ती

भारतीय सेना भर्ती रैली के लिए कुल छह पदों पर भर्ती होगी। सोल्जर जनरल ड्यूटी (जीडी), सोल्जर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स), सोल्जर ट्रैड्समैन (ऑल आर्म्स) सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर क्लर्क या स्टोर कीपर टेक्निकल या इंवेंटरी मैनेजमेंट के पदों पर होगी भर्ती।


कौन कर सकता है आवेदन

भारतीय सेना में भर्ती होने वाले उम्मदीवारों के पास ये योग्ताएं होनी चाहिए। भारतीय सेना के सोलजर जीडी पद पर भर्ती होने के लिए आवेदकों के न्यूतम 33% या हाईस्कूल की परीक्षा होना चाहिए। सोल्जर ट्रैड्समैन (ऑल आर्म्स) के पद के आवेदकों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से जूनियर हाईस्कूल (कक्षा-8) या हाईस्कूल (कक्षा-10) पास की परीक्षा उत्तीण होना चाहिए। सोल्जर टेक्निकल या सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट के आवेदकों को साइंस स्ट्रीम से फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और अंग्रेजी के विषयों के साथ न्यूनतम 50% के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा पास होना चाहिए। सोल्जर क्लर्क या स्टोर कीपर टेक्निकल या इंवेंटरी मैनेजमेंट के आवेदको को किसी विषय में न्यूतम 50 फीसदी के साथ इंटरमीडिएट (10+2) की परीक्षा पास होना चाहिए।

इस उम्र के उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की आयु साढ़े सत्तरह साल से 21 साल (जन्म 1 अक्टूबर 2000 से 1 अप्रैल 2004 के) बीच होनी चाहिए। और पदों के लिए आवेदकों की आयु सीमा साढ़े सत्तरह साल से 23 वर्ष (1 अक्टूबर 1998 से 1 अप्रैल 2004) के बीच के लोग ही आवेदन कर सकते हैं।

इन जिलों के उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

भारतीय सेना भर्ती के लिए आवेदन ये आणंद, वलसाड, तापी, डांग, नवसारी, साबरकांठा, वडोदरा, मेहसाणा, सूरत, बनासकांठा, नर्मदा, महीसागर, अहमदाबाद, गांधीनगर, अरावली, छोटा उदयपुर, भरूच, खेड़ा, दाहोद, पंचमहल सहित जिलों के साथ केंद्र शासित प्रदेश दमन, दादरा और नगर में रहने वाले इच्छुक छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।. इन आवेदकों के एडमिट कार्ड 21 जुलाई से 4 अगस्त के बीच इनके रजिस्टर्ड ईमेल पर भेजा जाएगा। इंडियन आर्मी भर्ती रैली में सम्मलित होने की पात्रता की जानकारी भारतीय सेना की अधिकारिक वेवसाइट पर जाकर ले सकते हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story