×

Indian Navy Jobs 2021: इंडियन नेवी में 10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 300 पदों पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Indian Navy Jobs 2021: भारतीय नौसेना में 10th पास छात्रों के लिए सुनहरा मौका है, जिनमें 300 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

aman
Report amanPublished By Shashi kant gautam
Published on: 26 Oct 2021 7:55 AM GMT
Golden job opportunity for 10th pass youth in Indian Navy, 300 vacancies
X

इंडियन नेवी: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Indian Navy Jobs 2021: देश के युवाओं में सेना की नौकरी का क्रेज हमेशा से रहा है। 10वीं, 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद युवा देश की सेवा और बेहतर भविष्य के लिए इंडियन आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में भर्ती होने की इच्छा रखते हैं। अगर, आप भी ऐसे युवाओं में ही हैं, तो इंडियन नेवी आपके लिए सुनहरा अवसर लेकर आया है।

इंडियन नेवी की ओर से हाईस्कूल पास युवाओं के लिए नौकरी का बढ़िया अवसर है। इंडियन नेवी ने मैट्रिक सेलर एंट्री के जरिए 300 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जिसका नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। बता दें, कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 29 अक्टूबर, 2021 से शुरू हो जाएगी। लेकिन, अहम बात यह है कि आवेदन ज्यादा लंबे अवधि के लिए नहीं है। आवेदन की अंतिम तारीख 2 नवंबर, 2021 है। इच्छुक अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म भरने के लिए मात्र पांच दिनों का वक्त ही मिलेगा। उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

इंडियन नेवी: फोटो- सोशल मीडिया

इंडियन नेवी में भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें

-जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है, ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 29 अक्टूबर, 2021 है।

-आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 नवंबर, 2021 होगी।

-उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि भर्ती परीक्षा की तारीख फिलहाल तय नहीं हुई है।

-जबकि, ट्रेनिंग शुरू होने की तारीख अप्रैल, 2022 बताई जा रही है।

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा क्या होगी?

बता दें, कि इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। वहीं, उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की जन्म तिथि 01 अप्रैल, 2002 से 31 मार्च, 2005 के बीच होनी चाहिए। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क क्या होगा

सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए इंडियन नेवी के इन पदों पर आवेदन निःशुल्क हैं। किसी को भी आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करें आवेदन

इंडियन नेवी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को ऑफिशियल रिक्रूटमेंट वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर विजिट करना होगा। बता दें, कि वेबसाइट पर इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी और नोटिफिकेशन तथा आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी यहां उपलब्ध है।

इंडियन नेवी: फोटो- सोशल मीडिया

परीक्षा की तैयारी कैसे करें

सबसे पहले आप जिस पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं । उसके लिए योग्यता और होने वाली परीक्षा का अध्ययन करें। उसके बाद परीक्षा के पैटर्न को समझें और उनके लिए तैयारी करने की जानकारी इकट्ठा करें।

-लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए पूर्व की परीक्षाओं के प्रश्नपत्र उपलब्ध करें। उनके अनुसार अपनी तैयारी आगे बढ़ाएं।

-प्रश्नों को हल करने की गति को बढ़ाने के लिए आपको बार-बार प्रश्न पत्र हल करके अनुभव हासिल करना होगा।

-साथ ही, अगर आपकी जानकारी में कोई है जो इंडियन नेवी का एग्जाम पास किया है, तो उससे संपर्क करने का प्रयास करें और महत्वपूर्ण जानकारियां लें।

-हर प्रतियोगी परीक्षा में या सरकारी नौकरियों के लिए होने वाले एग्जाम में जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए संबंधित प्रश्नों की तैयारी अवश्य करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story