×

Job News: 45,000 फ्रेशर्स को नौकरी देगी इंफोसिस, कैपजेमिनी में भी फ्रेशर्स के लिए ढेरों मौके

इस दिग्गज आईटी कंपनी ने इस बात का एलान किया है कि कंपनी इस साल 45,000 फ्रेशर्स को नौकरी देने का मन बना चुकी है।

aman
Written By amanPublished By Shweta
Published on: 14 Oct 2021 8:38 AM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

Job News: अगर आप नौकरी की तलाश में हैं, साथ ही फ्रेशर्स हैं तो देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस (IT company Infosys) के दरवाजे आपके लिए खुले हैं। दरअसल, इंफोसिस फ्रेशर्स के लिए बेहतरीन अवसर लेकर आ रही है। इस दिग्गज आईटी कंपनी ने इस बात का एलान किया है कि कंपनी इस साल 45,000 फ्रेशर्स को नौकरी देने का मन बना चुकी है। बता दें कि बुधवार (13 अक्टूबर) को ही कंपनी ने अपने तिमाही नतीजे पेश किए। इसी दौरान 'नौकरियों की बहार' के बारे में भी जानकारी दी।

यही नहीं, देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस (IT company infosys job) का सितंबर तिमाही में मुनाफा 12 प्रतिशत बढ़कर 5,421 करोड़ रुपए रहा। दूसरी तिमाही के नतीजों से उत्साहित कंपनी ने 2021-22 में 45 हजार फ्रेशर्स को नौकरियां (fresher ke liye job) देने का लक्ष्य रखा है। पहले यही आंकड़ा 35 हजार फ्रेशर्स का था।

कर्मचारियों के नौकरियां बदलने की दर बढ़ी

इस संबंध में इंफोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी यानि सीओओ प्रवीण राव (Praveen Rao) ने बताया कि दिनोंदिन कर्मचारियों के नौकरियां बदलने की दर लगातार बढ़ती जा रही है। सितंबर में यह 20.1 प्रतिशत तक पहुंच गई, जहां पिछले साल 12.8 फीसद थी। प्रवीण राव ने बताया कि जुलाई-सितंबर तिमाही में कुल मुनाफा 11.9 प्रतिशत बढ़ा है। यह पिछले साल की समान अवधि में 4,845 करोड़ रुपए था। इस दौरान कंपनी का राजस्व 20.5 प्रतिशत बढ़कर 29,602 करोड़ रुपए रहा। राव बताते हैं कि कंपनी को चालू वित्त वर्ष में राजस्व 17.5 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी के सीईओ व एमडी सलिल पारेख Infosys CEO and MD Salil Parekh)ने बताया कि बोर्ड ने निवेशकों को 15 रुपए प्रति शेयर के भाव पर लाभांश देने का फैसला किया है।

'कैपजेमिनी' में फ्रेशर्स के लिए बहार (Capgemini fresher)

वहीं, आईटी सर्विस और कंसल्टेंसी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी 'कैपजेमिनी' ने भी फ्रेशर्स के लिए वैकेंसी (Capgemini vacancy) निकाली है। कंपनी ने कहा है कि इंजीनियरिंग और एमसीए बैकग्राउंड के इंजीनियर कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। फ्रांसीसी कंपनी कैपजेमिनी के पास पहले से ही भारत में 13 स्थानों पर 1,50,000 से अधिक काम करने वाले सदस्यों की टीम है। कंपनी ने साल 2021 में पास हुए BE/BTech इंजीनियर और एमसीए करने वाले कैंडिडेट्स के लिए वैकेंसी निकाली है। अप्लाई करने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर,2021 है। किसी भी पोस्ट के लिए अप्लाई किए उम्मीदवारों का असेसमेंट टेस्ट अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से शुरू होगा।

इन बातों का रखें ध्यान (job ke liye in baato ka rakhe dhyan)

कैपजेमिनी ने कहा कि उम्मीदवारों को सर्विस लेवल एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार होना होगा। इसके साथ ही उन्हें काम करने के लिए किसी भी जगह भेजा जा सकता है। कैंडिडेट्स को शिफ्ट में काम करना पड़ सकता है।

विप्रो का मुनाफा 17 प्रतिशत बढ़ा (Wipro me job)

वहीं, आईटी क्षेत्र की ही एक अन्य दिग्गज कंपनी विप्रो के मुनाफे (Wipro me job) में भी सितंबर तिमाही में 17 प्रतिशत का तगड़ा उछाल देखने को मिला है। कंपनी ने बुधवार को बताया था कि 30 सितंबर को समाप्त दूसरी तिमाही में कुल 2,930.6 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है, जो पिछले साल की समान अवधि में 2,484 करोड़ रुपए था। कंपनी ने सालाना राजस्व दर भी 75,300 करोड़ रुपए पार कर लिया है। विप्रो के सीईओ व एमडी थियरी डेलापोर्टे ने कहा, चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में सालाना आधार पर 28 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। हमारा राजस्व भी 29.5 फीसद बढ़कर 19,378 करोड़ रुपए रहा।

Shweta

Shweta

Next Story