×

रेलवे सेवा में सुनहरे अवसर: जानें कैसे मिलेगी विश्व की सबसे बड़ी संस्थाओं में से एक में नौकरी

Railway Jobs: रेलवे की तरफ से उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप ऐसे पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद रेलवे में नौकरी मिलने की संभावना और बढ़ जाती है।

Sarojini Sriharsha
Published on: 30 May 2022 1:21 PM GMT
रेलवे सेवा में सुनहरे अवसर
X

रेलवे में नौकरी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Indian Railway Jobs: भारतीय रेलवे का विश्व में चौथा एवं एशिया में पहला स्थान है। यह विश्व के सबसे बड़े कार्मिकों की महत्वपूर्ण संस्था है। हमारी रेल की पटरियों का नेटवर्क सबसे बड़े नेटवर्कों में से एक है। इस संस्था में पूरे वर्ष लोग रिटायर होते रहते हैं एवं कार्मिकों की भर्ती प्रक्रिया चलती रहती है। स्वयं रेलवे की तरफ से उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप ऐसे पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद रेलवे में नौकरी मिलने की संभावना और बढ़ जाती है।

यदि एक बार रेलवे में नौकरी (Railway Job) मिल जाए तो मनुष्य का सारा जीवन सुख शांति से गुजर सकता है। यह एक सरकारी नौकरी (Government Job) भी है जिसे पाने के बाद व्यक्ति निश्चित हो जाता है एवं निष्ठापूर्वक सेवा प्रदान कर करियर की ऊंचाइयों तक भी पहुंच सकता है।

काम करने के लिए उत्तम वातावरण तरक्की की योजनाबद्ध नीतिगत प्रक्रिया एवं बिना व्यय के सपरिवार संपूर्ण भारत की उच्च श्रेणी में यात्रा का आकर्षण रेलवे विभाग (Railway Department) की तरफ हर किसी को अनायास ही खींच लेता है। भ्रमण में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए तो टीटीई के पद वाकई आकर्षित कर लेते हैं।

डिप्लोमा होना अतिरिक्त योग्यता

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा समय समय पर सहायक रेलवे स्टेशन मास्टर (Railway Station Master) के पदों पर भी भर्ती की जाती है। इस पद के लिए रेलवे परिवहन एवं प्रबंधन में डिप्लोमा होना एक अतिरिक्त योग्यता मानी जाती है। यह डिप्लोमा पाठ्यक्रम रेलवे परिवहन संस्थान, नई दिल्ली द्वारा सहायक रेलवे स्टेशन मास्टर के पद के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं है अपितु यातायात वाणिज्य प्रशिक्षु एवं विद्युत, यांत्रिक तथा सिविल इंजीनियरिंग विभागों के तकनीकी पदों के लिए भी इसकी मान्यता है।

डिप्लोमा में इन विषयों की होती है पढ़ाई

इस डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतर्गत जिन महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई होती है उनका विवरण इस प्रकार है-

*परिवहन अर्थशास्त्र

*प्रबंधन अवधारणा

*कार्मिक प्रबंधन

*भौतिक प्रबंधन

*लेखा विधि एवं वित्तीय प्रबंधन

*प्रचालन प्रबंधन

*सिविल अभियंत्रण

*संकेतक एवं दूर संचार अभियंत्रण

*विद्युत अभियंत्रण

*व्यवसायिक प्रबंधन

*यांत्रिक अभियंत्रण आदि

उक्त पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु प्रत्याशी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है। इंजीनियरिंग के किसी भी क्षेत्र में तीन वर्षीय मान्यता प्राप्त डिप्लोमा धारकों को भी इस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के योग्य माना जाता है।

रेलवे सुरक्षा बल में उपनिरीक्षकों के पदों पर भर्ती की जाती है। इसके अतिरिक्त निरीक्षक (अभियोजन), उप निरीक्षक अभियोजन, अग्निशमन इत्यादि पदों की भी भर्ती हेतु रिक्तियां अक्सर निकलती रहती हैं। अभियोजन निरीक्षक पद के अभ्यर्थी को कानून का स्नातक डिग्री के साथ साथ पांच वर्ष का न्यायालय में प्रैक्टिस का अनुभव होना चाहिए।

लिखित प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने के पूर्व अभियार्थी को निर्धारित शारीरिक मापदंड पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी एवं निबंध के प्रश्न पत्र होते हैं।

इन पदों पर भी की जाती हैं भर्तियां

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा समय समय पर इलेक्ट्रिकल फोरमैन, डिप्टी सुप्रीटेंडेंट/स्टेशन फोरमैन, अप्रेंटिस जूनियर इंजीनियर, परमानेंट इंस्पेक्टर ग्रेड वन, एक्स जूनियर इंजीनियर कैरेज एवं वैगन इत्यादि पदों पर नियुक्ति की जाती है। इन पदों के लिए रेल प्रबंधन संस्थान द्वारा प्रदत्त परिवहन अर्थशास्त्र एवं प्रबंधन , रेल परिवहन एवं प्रबंधन तथा मल्टी मॉडल, ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक मैनेजमेंट डिप्लोमा में से कोई एक वांछनीय योग्यता मानी जाती है। मैट्रिक से स्नातक स्तर के युवक युवतियों के लिए लिपिकीय क्षेत्र में कई तरह के पदों पर नियुक्तियां की जाती हैं।

कार्यालय, लेखा,सामग्री, वाणिज्यिक, माल आदि क्षेत्रों में भी लिपिक कर्मचारियों, टिकट कलेक्टर, फायरमैन, रक्षक, ड्राइवर, स्थाई मार्ग कार्मिक, संकेतक परवेक्षक, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, शिक्षा आदि से जुड़े कई पदों पर भी भर्ती विभिन्न रेलवे भर्ती मंडलों के माध्यमों से को जाती है।

उक्त सभी रिक्तियों की विधिवत एवं विस्तृत सूचना प्रमुख समाचार पत्रों एवं रोजगार समाचार में समय समय पर प्रकाशित होती रहती है।

भारतीय रेलवे में प्रचलन तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नए कार्यों के अलावा विस्तारीकरण, आधुनिकीकरण के कारण योग्य कार्मिकों की मांग निरंतर बढ़ रही है। भारतीय रेलवे एक ऐसी संस्था है जहां काम पढ़े लिखे लोगों के साथ साथ तकनीकी विशेषज्ञों तक के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story