×

Railway Apprentice Recruitment 2021: WCR और ECR ने दो-दो हजार अप्रेंटिस के लिए निकाली भर्तियां, यहां देखें 

10वीं और 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए रेलवे में अप्रेंटिस का यह सुनहरा अवसर है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 17 Oct 2021 7:25 AM GMT
Railway Apprentice Recruitment 2021
X

सांकेतिक फोटो (Social Media)

Railway Apprentice Recruitment 2021: रेलवे भर्ती सेल यानि आरआरसी (RRC) ने पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) में अप्रेंटिस भर्ती- 2021 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। अप्रेंटिस अधिनियम 1961 के तहत 2,000 से ज्यादा अपरेंटिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसलिए इच्छुक उम्मीदवार आरआरसी पश्चिम मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दे कि 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए रेलवे में अप्रेंटिस का यह सुनहरा अवसर है। रेलवे के इस भर्ती अभियान में इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, वेल्डर, वायरमैन, फीटर, टर्नर, पेंटर, कारपेंटर सहित विभिन्न ट्रेड के खाली पदों को भरा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 10 नवंबर, 2021 है। अभ्यर्थी कोशिश करें कि वे अपना आवेदन इससे पहले-पहले तक भेज दें। कोई भी अभ्यर्थी यहां दी गई जानकारी को पढ़कर निश्चित समय सीमा के भीतर आवेदन कर सकता है।

वैकेंसी डीटेल्स (RRC WCR Railway Vacancy 2021 Details)

  • मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, जबलपुर मंडल में कुल 570 पद के लिए आवेदन मंगाए गए हैं।
  • जबकि, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, भोपाल मंडल द्वारा 648 पदों को भरा जाएगा।
  • मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, कोटा मंडल में भी 663 रिक्तियां हैं।
  • वहीं, वैगन मरम्मत दुकान कार्यालय, कोटा कार्यशाला 160 पदों को भरेगा।
  • कैरिज रिपेयर वैगन शॉप ऑफिस, भोपाल वर्कशॉप 165 पदों को भरेगा।
  • डब्ल्यूसीआर/मुख्यालय/जबलपुर 20 पदों के लिए रिक्तियां मंगाई है।
  • कुल खाली पदों की संख्या 2,226 है।

ये उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही कुछ पदों के लिए 10वीं या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके अलावा एनसीवीटी या एससीवीटी द्वारा जारी संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

क्या है आयु सीमा

बता दें कि योग्य आवेदकों की उम्र 1 जनवरी, 2022 को कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

यहां यह जानना जरूरी है कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों को 100 रुपए एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी। उम्मीदवार डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/ई-वॉलेट आदि के जरिए परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

क्या है चयन प्रक्रिया

पश्चिम मध्य रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक और आईटीआई दोनों परीक्षाओं में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story