×

Railway Recruitment 2022: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में हो रही बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Railway Recruitment 2022: पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway zone) ने अप्रेंटिस (Apprentice) के 5,636 पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

aman
Written By aman
Published on: 15 Jun 2022 7:44 AM GMT
indian railway offers 5636 vacancies of apprentice for 10th pass candidates check details
X

Indian Railway Vacancy 2022 (प्रतीकात्मक चित्र)

Indian Railway Vacancy 2022: देश के लाखों युवाओं का सपना होता है रेलवे में नौकरी करने का। रेलवे की नौकरी का क्रेज आज भी युवाओं में बरकरार है। अगर, आप भी भारतीय रेल से जुड़कर अपना भविष्य संवारना चाहते हैं, तो आपके लिए सुनहरा मौका है। बता दें कि, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway zone) ने अप्रेंटिस (Apprentice) के 5,636 पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

अतः इच्छुक और योग्य उम्मीदवार पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) की आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर विजिट कर ऑनलाइन अप्लाई (Online Apply For NFR Apprentice) कर सकते हैं। बता दें कि, आवेदन प्रक्रिया (Application Process) 1 जून 2022 से आमंत्रित की जा रही है, जो 30 जून, 2022 तक चलेगी।

क्या है शैक्षणिक योग्यता?

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) के अप्रेंटिस के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त आईटीआई की डिग्री (ITI Degree) भी होनी चाहिए।

क्या हो उम्र सीमा?

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway zone) ने अप्रेंटिस (Apprentice) के जिन पदों पर भर्तियां निकाली हैं, उनमें कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र सीमा 15 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवार की अधिकतम आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

क्या होगी चयन प्रक्रिया?

अभ्यर्थियों का चयन तैयार मेरिट सूची (Merit List) के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि, प्रत्येक इकाई में मेरिट लिस्ट मैट्रिक में प्राप्तांकों के प्रतिशत और संबंधित ट्रेड में आईटीआई अंकों (ITI Marks) के आधार पर तैयार की जाएगी। इसमें अप्रेंटिसशिप (Apprenticeship) की जानी है।

कैसे करें आवेदन?

- इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर विजिट करें।

- इसके बाद 'एनएफआर भर्ती 2022' (NFR Recruitment 2022) वाले लिंक पर क्लिक करें।

- अब उम्मीदवार मांगी जा रही आवश्यक विवरण भरें।

- साथ ही, मांगी गई साइज के अनुसार जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।

- अब, एक बार फिर पंजीकरण फॉर्म (Registration Form) की जांच कर उसे सबमिट करें।

- भविष्य में उपयोग के लिए आप आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट अवश्य निकाल लें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story