×

MP: राजीव गांधी टेक्निकल यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं अब होंगी ऑनलाइन, कोरोना को देखते हुए MP सरकार का फैसला

मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन कराने के निर्देश दिए हैं।

aman
By aman
Published on: 6 Dec 2021 9:47 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2021 10:03 AM GMT)
MP: राजीव गांधी टेक्निकल यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं अब होंगी ऑनलाइन, कोरोना को देखते हुए MP सरकार का फैसला
X

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बढ़ते कोरोना (Corona) मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Rajiv Gandhi Proudyogiki Vishwavidyalaya) की परीक्षाएं (MP College Exam 2021) ऑफलाइन (offline) की जगह ऑनलाइन (online) कराने के निर्देश दिए हैं। सीएम की तरफ से यह फैसला छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है। इसकी जानकारी स्वयं उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने ट्वीट कर दी है।

जानकारी के अनुसार, पिछले दिनों उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्रालय की ओर से दिसंबर 2021 सत्र की परीक्षा ऑफलाइन (offline) कराने का आदेश जारी किया गया था। जिसके बाद, कई यूनिवर्सिटी और कॉलेजों ने समय सारणी भी जारी कर दी थी। लेकिन, छात्रों ने इसका विरोध शुरू कर दिया।

क्या है छात्रों का कहना?

दरअसल, छात्रों का कहना था कि जब पूरे सेमेस्टर की पढ़ाई और कक्षाएं ऑनलाइन मोड (online mode) में हुई। साथ ही, मिड टर्म (Mid Term) एग्जाम भी ऑनलाइन ही हुआ तो परीक्षा ऑनलाइन (offline) क्यों? इसे लेकर छात्र संघ ने भी हंगामा किया था। लगातार विरोध और विवाद के चलते मुख्यमंत्री ने ऑफलाइन परीक्षा कराने के निर्देश दिए है।

बता दें, कि हाल ही में प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से निजी और सरकारी कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के निर्देश दिए थे। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने ऑफलाइन क्लास (Offline Classes) को जारी रखने के निर्देश दिए थे। तब उन्होंने ये कहा था, कि राज्य के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में छात्रों की शत-प्रतिशत भौतिक उपस्थिति के साथ शैक्षणिक गतिविधियां जारी रहेंगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story