×

MPPSC Forest Service Exam 2019: MP फॉरेस्ट सर्विस मेन्स परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी

MPPSC Forest Service Exam 2019: MPPSC फॉरेस्ट सर्विस मेन्स एडमिट कार्ड 2019 आज जारी किया जाएगा...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 9 Sep 2021 10:22 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2021 10:25 AM GMT)
Exam
X

परीक्षा से जुड़ी फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

MPPSC Forest Service Exam 2019: मध्य प्रदेश फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा में करियर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर है। MPPSC फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा 2019 (MPSC Forest Service Exam 2019) का एडमिट आज जारी किया जाएगा। परीक्षा 19 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

दो पालियों में आयोजित की जाएगी परीक्षा

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, एडमिट कार्ड 9 सितंबर से 17 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड (MPPSC Admit Card Download ) करनी होगी। बता दें कि परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा पहली पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे टक और दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे टक आयोजित की जाएगी

ऐसे करें अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड (MPPSC Admit Card Download Tips)

  • MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध फॉरेस्ट सर्विस मेन्स एडमिट कार्ड 2019 लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा
  • फिर अपना एडमिट कार्ड चेक करें और इसे डाउनलोड कर लें।
  • भविष्य के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

इन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जा रही परीक्षा

बता दें की यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जा रही है, जिन्होंने 14 नवंबर, 2019 को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा को क्वालिफाई किया था। वहीं, प्रीलिमनरी परीक्षा का रिजल्ट 21 दिसंबर 2020 को जारी किया गया था।

ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

8 घंटे की पूरी नींद लें: अक्सर परीक्षा और पढ़ाई के दबाव के चलते बच्चे नींद नहीं लेते, वे देर रात तक तो पढ़ाई करते ही हैं, सुबह भी पढ़ाई के लिए जल्दी उठ जाते है, जिससे उनकी नींद नहीं हो पाती। जिससे उनका दिमाग सुस्त और उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है।

खान-पान: ज्यादातर बच्चे पढ़ाई के दौरान खाने-पीने पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते, लेकिन आपको पोषण की आवश्यकता अधिक होती है। आप हरी सब्जियां, ड्रायफ्रूट्स, जूस, दूध आदि जरूर लें और एक ही बार में ज्यादा खाने के बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं।

सही टाइम टेबल: पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका है कि आप टाइम टेबल बनाएं और यह पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढ़ना है। पहले कठिन विषयों का अध्ययन कर लें, उसके बाद आसान चीजों को पढ़ें। धीरे-धीरे पढ़ाई के घंटों को बढ़ाएं, लेकिन बीच में ब्रेक जरूरी लें

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story