MP HC Recruitment 2021: मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में 8वीं, 10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, इन पदों पर बिना परीक्षा होगी भर्ती

सरकारी नौकरियों की तैयारियों में जुटे उम्मीदवारों के लिए मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में ग्रुप- डी पदों के लिए बंपर भर्तियां निकली हैं। इन भर्तियों के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, एमपी हाई कोर्ट में ग्रुप- डी के 708 पदों को भरा जाएगा।

aman
Published By aman
Published on: 8 Nov 2021 1:42 AM GMT
MP HC Recruitment 2021: मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में 8वीं, 10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, इन पदों पर बिना परीक्षा होगी भर्ती
X

जॉब (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

MP HC Recruitment 2021: सरकारी नौकरियों की तैयारियों में जुटे उम्मीदवारों के लिए मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में ग्रुप- डी पदों के लिए बंपर भर्तियां निकली हैं। इन भर्तियों के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, एमपी हाई कोर्ट में ग्रुप- डी के 708 पदों को भरा जाएगा।

इन पदों में ड्राइवर, वॉचमैन/वाटर कैरियर, स्वीपर और माली के लिए रिक्तियां शामिल हैं। बता दें, कि इन सभी पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार (09 नवंबर, 2021) से शुरू होंगी। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इच्छुक उम्मीदवार मध्यप्रदेश हाई कोर्ट भर्ती, 2021 (MP HC Recruitment 2021) के लिए 24 दिसंबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। अधिसूचना के मुताबिक, कुछ पदों पर अभ्यर्थियों का चयन भर्ती परीक्षा के आधार पर होगा, जबकि कुछ पदों को इंटरव्यू के जरिए चयनित कैंडिडेट से भरे जाएंगे।

MP HC Recruitment 2021 के लिए वैकेंसी डिटेल:

-मध्यप्रदेश हाई कोर्ट में कुल 69 ड्राइवरों के पद रिक्त हैं।

-जबकि, वॉचमैन/ मेंटर/वाटर कैरियर के कुल 475 पद खाली हैं।

-वहीं, माली के 51 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं।

-स्वीपर के कुल 113 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

MP HC Recruitment 2021 भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां:

-9 नवंबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएंगी।

-24 दिसंबर 2021 आवेदन करने की अंतिम तारीख है।

-24 दिसंबर 2021 तक ही अभ्यर्थी आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।


इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें, कि MP HC Recruitment 2021 भर्ती परीक्षा और इंटरव्यू की तारीख फिलहाल तय नहीं हुई है। उम्मीदवारों को चाहिए कि समय-समय पर वो आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें। ताकि, परीक्षा और इंटरव्यू से जुड़ी जानकारियां उन्हें मिल सकेंगी।


योग्यता और उम्र कितनी हो?

-विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी गई है। जैसे, ड्राइवर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं होना अनिवार्य है।

-इसके अलावा ड्राइवर पद के अभ्यर्थियों के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना भी जरूरी है।

-अन्य सभी पदों पर 8वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

-सभी पदों के लिए आवेदकों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

-आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

क्या है आवेदन शुल्क?

-सामान्य वर्ग तथा अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 216.70 रुपए निर्धारित है।

-ओबीसी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 116.70 रुपए है।

-आवेदक शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

क्या है आवेदन का तरीका?

-ग्रुप डी के इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट https://mphc.gov.in पर विजिट करना होगा।

-उम्मीदवारों को फिलहाल भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन मिल जाएगा। साथ ही प्रक्रिया से संबंधित विस्तृत जानकारी हासिल कर पाएंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story