×

NHAI Internship 2022: सिविल इंजीनियरिंग छात्रों को मिलेगा इंटर्नशिप, 15 हजार रुपए तक मिलेंगे स्टाइपेंड

NHAI में इंटर्नशिप के लिए Online Application कर सकते हैं। आवेदक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के इंटर्नशिप पोर्टल internship.aicte-india.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 15 Jun 2022 2:57 PM GMT
national highways authority of india nhai offer internship to final year civil engineering students
X

 (प्रतीकात्मक फोटो) 

NHAI Internship 2022 : सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering) के ग्रेजुएशन (Graduation) या पोस्ट ग्रेजुएशन अंतिम साल (Post Graduation Last Year) के स्टूडेंट्स के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHAI में इंटर्नशिप (Internship in NHAI) का सुनहरा अवसर है। एनएचएआई (NHAI) सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए 6 महीने का इंटर्नशिप (NHAI Six Months Internship) ऑफर कर रही है।

इच्छुक अभ्यर्थी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) में इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं। आवेदक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के इंटर्नशिप पोर्टल internship.aicte-india.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इंटर्नशिप के लिए आवेदन (Application for Internship) की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2022 है।

क्या है शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)?

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण में इंटर्नशिप के इच्छुक अभ्यर्थियों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी तकनीकी उच्च शिक्षा संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (Bachelor in Civil Engineering) या परास्नातक (Master's) के स्टूडेंट्स इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि, स्नातक स्तर के छात्रों को 10 हजार रुपए प्रतिमाह और परास्नातक कर रहे छात्रों को 15 हजार रुपए प्रतिमाह का स्टाइपेंड (Stipend) दिया जाएगा।

NHAI इंटर्नशिप में क्या?

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) में इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स अपने संबंधित डोमेन में राजमार्ग और परिवहन क्षेत्र (Highways and Transportation Sectors) में नए रुझानों से परिचित हो सकेंगे। इसके पीछे का मकसद ये है कि उद्योगों को आगे चलकर बेहतर मैनपॉवर (Manpower) मिल सके। इससे इंटर्न (Intern) को भारत सरकार की सरकारी कामकाज तथा विकास नीतियों के बारे में जानने-समझने के मौका मिलेगा।

बता दें, कि साल 2017 से इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी गई है। इसके बाद से 50 हजार से अधिक कंपनियों ने इंटर्नशिप देने के लिए एआइसीटीई (AICTE) के साथ समझौता किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story