×

NEET Exam Update: छात्रों के लिए बड़ी खबर, तीन हफ्ते के लिए टलेगी नीट परीक्षा

NEET Exam Update: राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। नीट परीक्षा 2021 तीन हफ्ते के लिए टलेगी।

Network
Report NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 10 July 2021 3:53 AM GMT
NEET Exam
X

NEET परीक्षा (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

NEET Exam Update: राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। नीट परीक्षा (NEET Exam) 2021 तीन हफ्ते के लिए टलेगी।

आपको बता दें कि मेडिकल कॉलेजों में एबीबीएस और बीडीएस प्रोग्राम में होने वाले एडमिशन की नीट परीक्षा 2021 एक अगस्त को नहीं होगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (National Examination Agency) ने 7 जुलाई को एक नोटिस जारी किया था, जो नीट यूजी 2021 की तारीख से संबंधित था। उस नोटिस में जानकारी दी गई थी कि मौजूदा समय में चल रहे कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए नीट (यूजी) परीक्षा 2021 की तारीख पर अभी एंजेसी द्वारा संबंधित स्टेकहोल्डर्स से बातचीत चल रही है।

नियम के अनुसार, नीट परीक्षा की तारीख (NEET Exam date) की घोषणा परीक्षा के शुरू होने से 15 दिन पहले करना आवश्यक है। हालांकि नीट परीक्षा 2021 की तारीख पहले से तय है कि वह एक अगस्त को होगी, लेकिन इसके लिए अब तक कोई भी ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी नहीं किया गया है। ऐसे में यह अटकलें लगाई जा रही है कि आवेदन पत्र अप्लाई करने से लेकर परीक्षा की तैयारी तक छात्रों के पास ज्यादा समय नहीं होगा , इसलिए यह तय माना जा रहा है कि एक अगस्त को होने वाली परीक्षा नहीं होगी।

इस मसले पर एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "अभी तक हम राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग सहित सभी संबंधित स्टेकहोल्डर्स से परामर्श कर रहे हैं। छात्रों को पंजीकरण और परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "हम समझते हैं कि छात्र बहुत चिंतित है क्योंकि परीक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू होना बाकी है, लेकिन हमें उम्मीदवारों की सुरक्षा और मेडिकल कॉलेजों के एकेडमिक कैलेंडर के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है।"

बता दें कि एनटीए ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कहने पर सभी मेडिकल स्नातक प्रोग्राम का एडमिशन सिंगल विंडो से लेने के लिए तैयारी कर रहा था। लेकिन मार्च के बीच में ही सिंगल विंडो मेडिकल ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी करने के कारण इसका शेड्यूल नहीं बन पाया।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story