×

NIELIT Recruitment 2021: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में नौकरी के अवसर, वेतन बेहद आकर्षक

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी व सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान या NIELIT की ओर से साइंटिस्ट पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हुई है।

aman
By aman
Published on: 11 Nov 2021 4:02 AM GMT
NIELIT Recruitment 2021: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में नौकरी के अवसर, वेतन बेहद आकर्षक
X

NIELIT Recruitment 2021: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी व सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Electronics & Information Technology) या NIELIT की ओर से साइंटिस्ट पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हुई है।

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी व सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) की ओर से संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, साइंटिस्ट सी (Scientist C) और साइंटिस्ट डी (Scientist D) के कुल 33 पदों पर सीधी भर्तियां होंगी। अगर आप भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं तो इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट recruitment-delhi.nielit.gov.in पर विजिट करना होगा।

आवेदन 07 दिसंबर 2021 तक

NIELIT की तरफ से जारी नोटिफिकेशन (NIELIT Recruitment 2021) के अनुसार आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 07 दिसंबर 2021 की शाम 5 बजकर 30 मिनट तक अपना ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन से पहले उम्मीदवार नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें और अपनी योग्यता संबंधित विवरणों की जांच अवश्य कर लें।

NIELIT Recruitment 2021 के लिए वैकेंसी डिटेल्स

-राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी व सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के तहत साइंटिस्ट के कुल 33 पद भरे जाएंगे।

-बता दें, कि इसमें 28 पद अनारक्षित (Unreserved) हैं।

-जबकि, 11 पद ओबीसी (Other Backward Class) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

-वहीं, 4 पद अनुसूचित जाति यानी एससी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

- वहीं, 3 पद अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

-जबकि, 2 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

-इसी प्रकार, साइंटिस्ट डी की कुल रिक्तियों में से 4 अनारक्षित हैं जबकि 1 पद ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

क्या है आवेदन प्रक्रिया?

-अगर आप भी आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार हैं तो NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट nielit.gov.in पर विजिट करें।

-यहां ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

-ध्यान रहे, किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

-NIELIT साइंटिस्ट सी, डी भर्ती 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया के तहत कैंडिडेट को एप्लीकेशन पेज पर सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

-इसके लिए अभ्यर्थियों को अपने विवरण भरने होंगे।

-जिसके बाद उम्मीदवार को दिए गए या आवंटित रजिस्ट्रेशन आईडी व पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर संबंधित पद के लिए अपना एप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

क्या होगा वेतनमान?

-साइंटिस्ट सी पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के बाद 7वें वेतन आयोग के आधार पर 67,700 रुपए से 2,08,700 रुपए तक प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

-जबकि, साइंटिस्ट डी पदों के लिए पे-मैट्रिक्स लेवल-12 पर 78,800 रुपए से 2,09,700 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story