×

पुलिस भर्तीः दारोगा और कांस्टेबल पदों पर इन राज्यों में निकली है करीब 12,000 वैकेंसी

गुजरात पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती होने जा रही है।

aman
Report amanPublished By Ragini Sinha
Published on: 26 Oct 2021 8:41 AM GMT
Government Job Apply
X

पुलिस कांस्टेबल, SI और फाइटर कांस्टेबल पदों पर इन राज्यों में निकली है करीब 12,000 वैकेंसी (social media)

लखनऊ: हर साल देश भर के लाखों युवा सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारियों में जुटे रहते हैं। उनका मकसद, अपनी ड्रीम जॉब पाना और आर्थिक तथा पारिवारिक स्थायित्व हासिल करना होता है। इनमें से अधिकतर ऐसे होते हैं जो पुलिस सेवा में जाकर अपने प्रदेश और देश की सुरक्षा तथा व्यवस्था के लिए काम करना चाहते हैं। अगर, आप भी सरकारी नौकरी (Government Job Apply) के इंतजार में हैं और पुलिस सेवा (Police Department) में जाना चाहते हैं, तो ये नौकरियां आपके लिए हैं। बता दें, कि जम्मू-कश्मीर से लेकर छत्तीसगढ़, गुजरात तथा लद्दाख राज्यों में पुलिस सेवा के लिए बंपर भर्तियां निकली हैं।

सरकारी नौकरी (government job today news) के इस मौके को युवाओं को यूं ही हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। मेरी मानिये तो योग्य उम्मीदवारों को जरूर आवेदन करना चाहिए। इनमें सबसे अधिक गुजरात पुलिस (Gujrat police) में कांस्टेबल पद के लिए 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती होने जा रही है। वहीं, जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 800 सब इंस्पेक्टर (Inspector vacancy) की भर्ती होगी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ और लद्दाख में भी भर्तियां हो रही हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के लिए योग्यता 10वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक ही है।

गुजरात (Gujrat job) में कांस्टेबल के पदों पर 10,459

वैकेंसी सबसे पहले बात गुजरात (Gujrat job) में निकली वैकेंसी की। गुजरात में 12वीं पास के लिए बंपर भर्ती निकली है। गुजरात लोक रक्षक भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अन आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल, आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल और एसआरपीएफ कांस्टेबल के पदों पर 10,459 वैकेंसी है। यह भर्ती गुजरात के पुलिस विभाग में जाएगी। इसके लिए आवेदन गुजरात पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट ojas.gujarat.gov.in पर जाकर की जा सकती है। आवेदन की अंतिम तारीख 9 नवंबर, 2021 है। नोटिफिकेशन के अनुसार, गुजरात पुलिस में भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए निर्धारित हैं।

जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir police) में 800 पदों पर होगी भर्ती

वहीं, जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (Jammu and Kashmir seva chayan) ने सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्तियों के लिए आधिकारिक सूचना जारी की है। इन पदों के लिए 10 नवंबर, 2021 से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jkssb.nic.in पर विजिट कर विशेष जानकारी हासिल कर सकते हैं। अभ्यर्थी इसी वेबसाइट के जरिए 10 दिसंबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। यहां उम्मीदवारों को पूरे एक महीने का समय मिलेगा, जिसमें वो आसानी से आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 800 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़कर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लद्दाख पुलिस (Ladakh Police) में कांस्टेबल पद पर 213 वैकेंसी

इसके अलावा, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल कार्यकारी, सशस्त्र/आईआरपी, एचजी/ सीडी/एसडीआरएफ के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन इश्यू किया है। इन सभी पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की लिंक सक्रिय होने की तिथि से 30 दिनों के भीतर ही आवेदन करना अनिवार्य होगा। इस संबंध में लद्दाख पुलिस मुख्यालय ने 16 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया था। नोटिस के अनुसार, लद्दाख पुलिस में कांस्टेबल पद पर 213 वैकेंसी निकली है।

छत्तीसगढ़ में फाइटर कांस्टेबल (Chhattisgarh fighter Constable) की बंपर वैकेंसी

इनके अलावा, छत्तीसगढ़ में भी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। पुलिस अधीक्षक कार्यालय जिला, दंतेवाड़ा ने फाइटर कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 300 फाइटर कांस्टेबल के रिक्त पद भरे जाएंगे। छत्तीसगढ़ पुलिस में नौकरी के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 12 नवंबर, 2021 तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story