×

PPSC Recruitment 2022: पंजाब में Building Inspector के 157 पदों पर भर्तियां, इस Sarkari Naukri की पूरी जानकारी यहां

कैंडिडेट PPSC की आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर विजिट कर विशेष जानकारी हासिल कर सकते हैं। ये पद पंजाब सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ लोकल गवर्नमेंट के लिए हैं।

aman
Written By aman
Published on: 21 Jun 2022 7:52 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 7:14 AM GMT)
ppsc recruitment 2022 punjab sarkari naukri punjab ppsc building inspector recruitment for 157 post
X

प्रतीकात्मक फोटो 

PPSC Recruitment 2022 : सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC Recruitment 2022) ने बिल्डिंग इंस्पेक्टर के पदों (Punjab Building Inspector Recruitment 2022) पर योग्य और इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए हैं। अतः जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वो आखिरी तारीख से पहले तय प्रारूप में अप्लाई (Punjab Government Job) कर सकते हैं।

अगर, आप भी उन इच्छुक अभ्यर्थियों में हैं जो आवेदन करना चाहते हैं तो वो पीपीएससी (PPSC) की आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर विजिट कर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। बता दें कि, ये पद पंजाब सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ लोकल गवर्नमेंट के लिए हैं। इन पदों (Sarkari Naukri) पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा (Written exam) के माध्यम से होगा।

आवेदन की अंतिम तारीख (Last Date of Application) :

गौरतलब है कि, पंजाब के बिल्डिंग इंस्पेक्टर पदों (Punjab PPSC Building Inspector Recruitment 2022) पर आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 08 जुलाई 2022 है। इसलिए कैंडिडेट्स को चाहिए कि इस तारीख के पहले-पहले वो ऑनलाइन अप्लाई (Online Apply) कर दें।

कौन कर सकता है आवेदन?

पीपीएससी के बिल्डिंग इंस्पेक्टर पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से आर्किटेक्चर (Architecture) या आर्किटेक्चर असिस्टेंटशिप (Diploma In Architecture Assistantship) में डिप्लोमा होना चाहिए। साथ ही, अभ्यर्थी मैट्रिक तक पंजाबी पढ़ी हो।

क्या है उम्र सीमा?

हम आपको बता दें कि इन पदों के लिए अभ्यर्थियों की उम्र सीमा तय है। उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 18 से 37 वर्ष के बीच निश्चित की गई है। उम्र की गणना 01 जनवरी 2022 से की जाएगी। PPSC ने 157 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है।

कितना है आवेदन शुल्क?

इन सभी पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार अनुसूचित जाति (scheduled caste), अनुसूचित जनजाति (scheduled tribe) और ओबीसी (OBC candidates) के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए निर्धारित है। वहीं, ईडब्ल्यूएस (EWS), पीडब्ल्यूडी (PWD) और पूर्व सैनिक (एलडीईएसएम) पंजाब के वंशज/पंजाब के भूतपूर्व सैनिक के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपए तय किया गया है। इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1500 रुपए शुल्क अदा करने होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story