×

Railway Recruitment 2021: रेलवे ने निकाली बंपर भर्तियां, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, जानें यहां

Railway Recruitment 2021: रेलवे ने 10वीं पास के लिए ट्रेड अप्रेंटाइस की कुल 3322 वैकेंसी निकाली हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 Jun 2021 9:46 AM GMT
Railway Recruitment 2021: रेलवे ने निकाली बंपर भर्तियां, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, जानें यहां
X
ट्रेन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Railway Recruitment 2021: अभी हाल ही में अलग अलग राज्यों में 10वीं क्लास की परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया है। इस बीच दक्षिण रेलवे की ओर से 10वीं पास के लिए ट्रेड अप्रेंटाइस की कुल 3322 वैकेंसी निकाली गई हैं। रेलवे ने ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, पेंटर समेत विभिन्न ट्रेड्स के लिए निकाली हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है।

इस भर्ती की खास बात यह है कि इसके लिए उम्मीदवारों को किसी तरह की परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा। बल्कि उनका चयन उनके मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। जी हां, उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा व आईटीआई कोर्स में मिले नंबरों के आधार पर चुना जाएगा। दोनों के मार्क्स को बराबर वेटेज दिया जाएगा। इन नंबरों के आधार पर ही एक मेरिट बनेगी, जिससे जरिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको दक्षिण रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट www.sr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा। हालांकि आवेदन करने के पहले जान लें कि इन पदों पर डिप्लोमा और डिग्री प्राप्त किए छात्र-छात्राएं आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ट्रेन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट फिटर, पेंटर, वेल्डर, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पाथोलॉजी, कार्डियोलॉजी) कैटेगरी में अप्रेंटाइसशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन पदों पर आवेदन के लिए जरूरी बातें-

योग्यता: फ्रेशर्स के लिए

फिटर, पेंटर, वेल्डर- 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए।

मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पाथोलॉजी, कार्डियोलॉजी)- 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य। 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट रहे हों।

Ex-ITI उम्मीदवारों के लिए (सभी पदों के लिए)

मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास की हो। संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट हासिल होना चाहिए।

AGE Limit-

न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष, फ्रेशर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 साल और Ex-ITI कैटेगरी के लिए 24 वर्ष सुनिश्चित की गई है। ओबीसी, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों और दिव्यांगों को आयु में छूट मिलेगी।

आवेदन फीस-

जनरल कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

प्रशिक्षण की अवधि

कुछ ट्रेड के लिए प्रशिक्षण की अवधि एक साल, जबकि कुछ के लिए दो साल तय की गई है।

अगर आपको इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story