×

Railway Recruitment 2021: 10वीं पास वालों के लिए हजारों वैकेंसी, ऐसे होगा चयन

Railway Recruitment 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) मुंबई ने कई पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 23 May 2021 11:49 AM GMT (Updated on: 23 May 2021 11:52 AM GMT)
Indian Railways Jobs
X

रेलवे (सांकेतिक फोटो : सौ. से सोशल मीडिया )

Railway Recruitment: कोरोना वायरस संक्रमण (coronavirus ) के बीच जहां एक तरफ लोगों की नौकरियां दाव पर लगी है, वहीं कई ऐसे भी हैं जो इस महामारी के चलते इंटरव्यू नहीं दे पाए। इसी बीच रेलवे (Indian Railway) में नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) मुंबई ने कई पदों पर भर्ती निकाली है, जिनमें फिटर, वेल्डर, टर्नर, मशीनीस्ट, कारपेंटर, पेंटर, मेकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, पाइप फिटर, पलंबर शामिल है ।

आपको बता दें , आवेदन 25 मई से शुरू हो रहा हैं । पश्चिम रेलवे के विभिन्न डिवीजनों की वर्कशॉप के लिए कुल 3,591 पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन करने की अंतिम डेट 24 जून है। इच्छुक लोग रेलवे के उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं ।

रेलवे में भर्ती के लिए नौकरी की तलाश कर रहे 10वीं पास युवाओं जिनकी उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष हैं वो ही इसमें आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के आवेदकों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास हाईस्कूल रिजल्ट काड के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा या फिर सर्टिफिकेट होना चाहिए।

इन पदों पर होगी भर्ती

रेलवे एक 3,591 पदों की भर्ती के लिए फिटर, वेल्डर, टर्नर, मशीनीस्ट, कारपेंटर, पेंटर, मैकेनिक (DSL और मोटर व्हीकल), प्रोग्रामिंग एंड सिसस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन, इलैक्ट्रोनिक मैनेकनिक, रेफ्रिजरेशन एंड एसी मैकेनिक, वायरमैन, पाइप फिटर, पलंबर, ड्राफ्ट्समैन (सिविल) और स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी) शामिल हैं।

देना होगा इतना आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनका चयन मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। जो 10वीं कक्षा में पाए अंक और आईटीआई परीक्षा के आधार पर होगा। जिसके लिए आपको लिखित परीक्षा से नहीं गुजरना होगा, इंटरव्यू के जरिए ही चयन किया जाएगा । बता दें, उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story